Breaking News

चांदी के बर्तन में पानी पीने या खाना खाने सेहत को मिलेंगे ये 10 फायदे

पुराने जमाने में लोग अपने घरों में चांदी के बर्तनों का इस्तेमाल करते थे। भले ही आजकल चांदी के बर्तनों का इस्तेमाल काफी कम हो चुका है लेकिन बड़े-बुजुर्ग आज चांदी के बर्तन में ही पानी पीना या खाना पसंद करते हैं। क्या कभी आपने जानने की कोशिश की है कि ऐसा क्यों? दरअसल, चांदी के बर्तन में पानी पीना स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद है। सिर्फ आयुर्वेदिक ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक भी चांदी के बर्तन में पानी पीने की सलाह देते हैं। चलिए आपको बताते हैं चांदी के बर्तन में पानी पीने या खाना खाने के 10 बेहतरीन फायदे।
चांदी के बर्तन में पानी पीने के 10 फायदे
वजन घटाने में मददगार
रोज सुबह खाली पेट चांदी के बर्तन में पानी पीने से मेटॉबॉलिज्म बूस्ट होता है और पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है।
होते हैं बैक्टीरिया फ्री
चांदी के बर्तन 100% बैक्टीरिया फ्री होते हैं इसलिए इन बर्तनों को गर्म पानी में उबालने की जरूरत नहीं होती है, इन्हें बस सादे पानी से ही साफ करना ही काफी होता है। इसमें पानी पीने से इंफैक्शन का खतरा नहीं होता। वहीं चांदी के बर्तन में खाना खाने से आप कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं।इम्यून सिस्टम बूस्ट
जब भी आप खाने को गर्म करते हैं तो उसकी धातु खाने के साथ मिश्रित होकर शरीर में प्रवेश करती है। मगर एंटी-बैक्टीरियल चांदी के बर्तन का जब आप इस्तेमाल करते हैं तो चांदी के तत्व शरीर में जाते हैं, जिससे इम्यून सिस्टम भी बूस्ट होता है और आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।
सर्दी-जुकाम से बचाव
चांदी के गिलास में पानी पीने से सर्दी-जुकाम की समस्या दूर होती है। वहीं इसका इस्तेमाल पित्त बढ़ने की समस्या या पित्त दोष को दूर करने में बेहद असरदार होता है।
फिल्टर का काम करती है चांदी
ये बर्तन प्राकृतिक रूप से गैर-विषाक्त होते है इसलिए चांदी के बर्तनों में पानी, दूध या कोई और तरल पदार्थ रखने से उनमें ताजापन आता है। पहले समय में पानी साफ करने के लिए वॉटर फिल्टर नहीं होते थे। ऐसे में लोग पानी को साफ और शुद्द करने के लिए चांदी के बर्तनों में रख देते थे। यहां तक की वाइन को भी खराब होने से बचाने के लिए चांदी के जार में रखा जाता था।
शरीर को मिलती है ठंडक
चांदी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह शरीर में ठंडक बनाए रखती है जिससे शरीर का तापमान नियंत्रित बना रहता है। यही कारण है कि जिन लोगों को गुस्सा अधिक आता है उन्हें चांदी के संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है।
एनीमिया से लड़ने में करें मदद
इन बर्तनों में पानी पीने से काफी फायदा मिलता है। चांदी शरीर में सेल्स का निर्माण करता है और खून की कमी को पूरा करता है। साथ ही इससे थकान और पाचन संबंधी समस्याएं भी दूर रहती हैं।
तनाव को करे दूर
चांदी के बर्तन में रोजाना पानी पीने से दिमाग शांत रहता है, जिससे आप तनाव से दूर रहते हैं। साथ ही यह याददाश्त बढ़ाने में भी मदद करता है और आंखों की समस्याओं से निजात दिलाता है।
किडनी और लिवर को रखें स्वस्थ
शरीर की आंतरिक सफाई के लिए चांदी का पानी काफी फायदेमंद होता है। यह लिवर और किडनी को स्वस्थ रखता है। तो अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आज से ही चांदी के बर्तन में पानी पीना शुरू कर दें।
एंटी एजिंग समस्याओं को करे दूर
एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल होने के कारण चांदी के बर्तन उम्र बढ़ने की गति को धमा कर देता है। चांदी के बर्तन में पानी पीने से चेहरे पर मौजूद लाइनें, डार्क सर्कल्स और झुर्रियों जैसी समस्याएं नहीं होती। साथ ही इससे चेहरे पर ग्लो भी बना रहता है।

Loading...

Check Also

अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर द्वारा रेक्टल कैंसर के पहले एकीकृत अंग और रोग-विशिष्ट कार्यक्रम का अनावरण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अपोलो प्रोटोन कैंसर सेंटर (एपीसीसी) ने हाल ही में अपोलो ...