Breaking News

ओरल सेक्स करने से हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां

नई दिल्ली: अनसेफ सेक्स करना यूं भी हेल्थ के लिए हानिकारक है लेकिन क्या आप जानते हैं इससे कई बीमारियां हो सकती हैं. जी हां, ठीक इसी तरह से ओरल सेक्स के दौरान सावधानी ना बरती जाएं तो कई तरह की खतरनाक बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. गानरीअ (gonorrhoea) एक ऐसी सेक्सुअल ट्रासंमीटिड इंफेक्शन (STI) है जो कि ओरल सेक्स के कारण होती है.

गानरीअ इंफेक्शन बढ़ने का कारण-
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) की रिपोर्ट के मुताबिक, कंडोम का कम इस्तेमाल, शहरीकरण, ट्रैवल बढ़ना, इंफेक्शन का समय पर डिटेक्ट ना होना और अधूरा या फिर ट्रीटमेंट फेल होने की वजह से गानरीअ इंफेक्शन बहुत बढ़ रहा है.

एंटीबायोटिक्स का असर नहीं होता गानरीअ पर-
मौजूदा डाटा के मुताबिक, हर साल तकरीबन 78 मिलियन लोग सेक्सुअल ट्रासंमीटिड इंफेक्शन से ग्रसित होते हैं. 77 देशों के डाटा को कलेक्ट करने के बाद WHO की हैरान करने वाली रिपोर्ट बताती है कि गानरीअ इंफेक्शन के इलाज में किसी भी तरह की एंटीबायोटिक्स का असर नहीं होता.

WHO के डॉ. टिडोरा वी बताते हैं कि जापान, फ्रांस और स्पेन से ऐसे 3 मामले भी सामने आए जिसमें गानरीअ इंफेक्शन का कोई इलाज नहीं हो पाया था. गानरीअ एक ऐसी बीमारी है जो किसी भी नई एंटीबायोटिक के असर को आसानी से खत्म कर देती है.

सबसे बढ़ी परेशानी की बात ये है कि गानरीअ इंफेक्शन गरीब देशों में ज्यादा होता है जहां इसका इलाज मुश्किल से होता है. WHO ने अन्य देशों को इस इंफेक्शन से लड़ने के लिए नई ड्रग पर काम करने की सलाह दी है. इसके साथ ही लोगों को अधिक से अधिक कंडोम इस्तेमाल करने की सलाह दी है.

कैसे होता है गानरीअ-
किस करने के दौरान स्लाइवा का भी आदान-प्रदान होता है. स्लाइवा के माध्यम से कई बार गानरीअ (पेशाब करने के दौरान दर्द होना), दाद-खाज और दूसरी संक्रामक बीमारियों के बैक्टीरिया ट्रांसफर हो जाते हैं.

गानरीअ (gonorrhoea) के लक्षण-
•    पेशाब के दौरान दर्द
•    हरे-पीले रंग का डिस्चार्ज
•    पेट के निचले भाग में दर्द
•    पीरियड्स के बीच मेन ब्लीडिंग

 

Loading...

Check Also

यदि हैवी है ब्रेस्ट, तो ऐसे चुनें अपने लिए सही ब्रा

यह एक कॉमन मिसटेक है, जो अधिकतर बिग ब्रेस्ट की महिलाएं करती हैं। अमूमन महिलाएं ...