Breaking News

एनडीबी की घोषणा, भारत के गुजरात में खोलेगा अपना ‘क्षेत्रीय कार्यालय’

बीजिंग। ब्रिक्स देशों के ‘न्यू डेवलपमेंट बैंक’ या एनडीबी ने भारत में ‘क्षेत्रीय कार्यालय’ खोलने की घोषणा की है। देश के बुनियादी ढांचे और सतत विकास की जरूरतों को पूरा करने के लिए यह कार्यालय गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) में खोला जाएगा।

बैंक ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘‘भारतीय क्षेत्रीय कार्यालय एनडीबी मुख्यालय के साथ करीबी समन्वय में काम करेगा, प्रारंभिक परियोजना की तैयारी समेत तकनीकी सहायता, पाइपलाइन विकास, परियोजना क्रियान्वयन और निगरानी के साथ-साथ क्षेत्रीय पोर्टफोलियो प्रबंधन पर भी ध्यान देगा।’’ एनडीबी की स्थापना ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) ने की थी।

इसका मुख्यालय शंघाई में है। बैंक औपचारिक रूप से जुलाई, 2015 में खोला गया था। क्षेत्रीय कार्यालय स्थापित करने के एनडीबी के निर्णय की सराहना करते हुए गिफ्ट सिटी के प्रबंध निदेशक (एमडी) और समूह के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) तपन रे ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण सफलता है जिससे शहर को वैश्विक पहचान मिलेगी। तपन ने पीटीआई-भाषा को भेजे बयान में कहा, ‘‘न्यू डेवलपमेंट बैंक का क्षेत्रीय कार्यालय गिफ्ट सिटी में खोलने की घोषणा इस स्थान को वैश्विक पहचान दिलाने के लिहाज से महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

Loading...

Check Also

“कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने जेनिफर लोपेज और नाओमी कैंपबेल के साथ सितारों से सजे कार्यक्रम की शान बढ़ाई”

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, दुबई : ग्लैमर के चकाचौंध प्रदर्शन में, दुबई में सितारों से ...