Breaking News

इराकी चुनाव आयोग ने घोषित किए संसदीय चुनावों के परिणाम

बगदाद। इराकी चुनाव आयोग ने देश में समय पूर्व हुए संसदीय चुनावों के पूर्ण परिणामों की घोषणा की है और इन घोषित परिणामों में शिया धर्मगुरू मुक्तदा अल सदर की पार्टी को बढ़त मिली है। आईएचईसी के आयुक्त मंडल अध्यक्ष न्यायाधीश जलील अदनान खलाफ ने संवाददाता सम्मेलन में चुनाव परिणाणों की घोषणा की। इस दौरान राजनीतिक पार्टियों द्वारा जीती गयी सीटों का विवरण नहीं दिया गया।

पारंपरिक तरीके से मतों की गिनती के बाद सोमवार को आईएचईसी द्वारा घोषित पूर्ण चुनाव परिणाम में कोई खास बदलाव नहीं हुआ। श्री खलाफ ने कहा, “चुनाव परिणाम अभी भी प्रारंभिक है जिसके बारे में आयुक्तों के बोर्ड में अपील की जा सकती है, और बोर्ड के निर्णयों की अपील चुनावी न्यायपालिका में भी की जा सकती है जहां लिये गये निर्णय अंतिम होंगे” स्थानीय मीडिया रिपोर्टो के अुनसार, अल सदर की पार्टी, सदरिस्ट मूवमेंट 70 से अधिक सीटों पर तथा पूर्व प्रधानमंत्री नूरी अल मलिकी की पार्टी, स्टेट ऑफ लॉ गठबंधन बगदाद सहित मध्य और दक्षिण प्रांतों में 35 सीटों पर आगे है।

अल फतेह गठबंधन(कानक्वेस्ट) जिसमें हशद शाबी के कुछ शिया मिलिशिया शामिल हैं ,ने 14 सीटें जीती है। इम्तिदाद मूवमेंट दक्षिणी प्रांत धी कर में 9 सीटें जीती है। निवर्तमान संसद अध्यक्ष मोहम्मद अल हलबौसी के नेतृत्व में तकद्दुम और प्रगति राजनीतिक गठबंधन ने बगदाद और सुन्नी प्रांत में 40 सीटें हासिल की है।

कुर्दिश नेता मसौद बरजानी की पार्टी कुर्दिस्तान लोकतांत्रिक पार्टी ने इर्बिल और दुहोक में 32 सीटों के साथ अधिकांश सीटों पर जीत दर्ज की। इराकी संसदीय चुनाव 2022 में होने थे लेकिन सार्वजनिक सेवाओं में भ्रष्टाचार के खिलाफ महीनों चले विरोध के बाद इन्हें समय पूर्व कराना पड़ा है। इराक में 10 अक्टूबर को इराकी नागरिकों ने 8000 मतदान केंद्रों पर 329 सीटों के लिये 3249 उम्मीदवार के पक्ष में मतदान किया था।

Loading...

Check Also

“कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने जेनिफर लोपेज और नाओमी कैंपबेल के साथ सितारों से सजे कार्यक्रम की शान बढ़ाई”

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, दुबई : ग्लैमर के चकाचौंध प्रदर्शन में, दुबई में सितारों से ...