Breaking News

आज कार्यकाल में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का आखिरी दिन शाम 7.30 बजे राष्ट्र को करेंगे संबोधित

नई दिल्ली : प्रणब मुखर्जी आज राष्ट्रपति के पद से सेवानिवृत हो रहे हैं। देश के 13वें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल आज आखिरी दिन है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 25 जुलाई, 2012 को भारत के 13वें राष्ट्रपति की जिम्मेदारी संभाली थी। आज शाम 7.30 बजे प्रणब मुखर्जी राष्ट्रपति के तौर पर आखिरी बार राष्ट्र को संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज राष्ट्रपति भवन में एक विदाई रात्रिभोज भी देंगे। इस भोज में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, तमाम केंद्रीय मंत्री, राजनीतिक पार्टियों के नेता और अन्य प्रमुख लोग शामिल होंगे।

इससे पहले राष्ट्रपति मुखर्जी को कल संसद के सेंट्रल हॉल में विदाई दी गई। इस कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री मोदी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और विपक्ष के तमाम अहम नेता मौजूद थे। इस मौके पर दिए भाषण में प्रणब मुखर्जी ने पीएम मोदी के कामकाज की जमकर तारीफ की।

राष्ट्रपति पद से सेवानिवृत होने के बाद 81 साल के प्रणब मुखर्जी दिल्ली के 10 राजाजी मार्ग पर रहेंगे। पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम भी राष्ट्रपति पद से मुक्त होने के बाद अपने निधन तक इसी बंगले में रहे थे। कलाम के निधन के बाद 10 राजाजी मार्ग केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा को आवंटित किया गया था। राष्ट्रपति मुखर्जी को आवंटित किये जाने के बाद महेश शर्मा ने 10 राजाजी मार्ग का बंगला खाली कर दिया और 10 अकबर रोड के बंगले में चले गये हैं।

इससे पहले प्रणब मुखर्जी देश के विदेश मंत्री, रक्षा मंत्री, और वित्त मंत्री समेत कई अहम जिम्मेदारियां संभाल चुके हैं। अपने बेहद लंबे राजनीतिक सफर के दौरान वो 5 बार राज्य सभा सांसद और 2 बार लोकसभा सांसद चुने गए। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के उत्तराधिकारी और देश के अगले राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद कल यानी मंगलवार को शपथ ग्रहण करेंगे।

Loading...

Check Also

कालीबाग कब्रिस्तान में गरीबों के रॉबिनहुड मुख्तार अंसारी को किया गया सुपुर्द-ए-खाक

पुत्र उमर अंसारी अपने पिता मुख़्तार की मूंछों को ऊपर की ओर करता हुआ सूर्योदय ...