Breaking News

जिन्ना पर जंग: अलीगढ़ में 34 घंटे के लिए बंद इंटरनेट सेवा, मांगों पर अड़े AMU स्टूडेंट्स का धरना जारी

अलीगढ़-लखनऊ: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में अभी भी जिन्ना पर जंग जारी है।

एएमयू छात्रसंघ का बाब-ए-सैयद गेट पर अपनी मांगों को लेकर धरना दिए हुए हैं। छात्रसंघ के समर्थन में यूनिवर्सिटी के छात्र 4 से 5 हजार की संख्या में अभी भी धरने पर बैठे हुए हैं। वहीँ डीएम ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी सहित पूरे शहर में इंटरनेट बंद करने के आदेश दे दिए हैं। इंटरनेट सेवायें 4 मई को 2 बजे से 5 मई रात 12 बजे तक बंद रहेंगी।

छात्रों की मांग है कि हिन्दू संगठन और स्थानीय सांसद सतीश गौतम के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा लिखा जाए। साथ ही जिन पुलिस अधिकारीयों के कहने पर छात्रों पर लाठीचार्ज हुआ उन पर भी मुकदमा लिख कार्यवाई होनी चाहिए।
हालांकि प्रशासन ने अभी छात्रों की कोई भी मांग नहीं मानी है। जिसकी वजह से अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्र सड़क पर धरना दे रहे हैं।

गुरुवार को डीएम चन्द्र भूषण सिंह ने मामले में मजिस्ट्रियल जांच के निर्देश देते हुए एडीएम फायनेंस बच्चू को जांच अधिकारी नामित किया है। डीएम ने कहा कि एएमयू में पाकिस्तान के जनक मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर हटाने को लेकर एएमयू में चल रहा विवाद 02 मई को हिंसक हो गया।
-बेकाबू छात्रों पर लाठीचार्ज कर आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। इस विवाद में हुए पथराव और लाठीचार्ज में एसपी, एसडीएम समेत 13 पुलिसकर्मी और संघ अध्यक्ष समेत 15 छात्र घायल हो गए। डीएम ने कहा कि उक्त घटना की पारदर्शिता के लिए मजिस्ट्रियल जांच जरूरी है। उन्होंने जांच अधिकारी एडीएम फायनेंस बच्चू सिंह को निर्देशित किया कि वह जांच कर तीन प्रतियों में 15 दिन में जांच रिपोर्ट सौंपे।

बुधवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी), हिंदू जागरण मंच और हिंदू युवा वाहिनी ने यूनिवर्सिटी के गेट पर जिन्ना की तस्वीर हटाने को लेकर प्रदर्शन किया। संगठनों ने जिन्ना का पुतला भी फूंका। एएमयू के छात्रों ने इस प्रदर्शन का विरोध किया। दोनों गुटों में मारपीट भी हुई। पुलिस ने यहां पर मामला शांत करा दिया।

– पुलिस के मुताबिक, एएमयू छात्रों ने हिंदू संगठनों के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की और थाने का घेराव करने के लिए आगे बढ़े। जब समझाने की कोशिश की गई तो छात्रों ने पुलिस पर पथराव कर दिया। हालात नहीं संभले तो हवाई फायरिंग की गई और आंसू गैस के गोले छोड़े गए।

Loading...

Check Also

सूर्या कमान में सेना के घुड़सवारों का शानदार प्रदर्शन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : खनऊ छावनी स्थित सूर्या खेल परिसर में घुड़सवारी प्रदर्शन ...