Breaking News

अमरनाथ यात्रा के लिए आज से शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन, जानें पूरी डिटेल

नई दिल्ली। पिछले दो साल से कोरोना के चलते बंद रही अमरनाथ यात्रा इस बार 30 जून से शुरू हो रही है जो 11 अगस्त को समाप्त होगी। बता दें 43 दिन की इस कठिन यात्रा के लिए 11 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के सीईओ नीतीश्वर कुमार ने बताया कि तीर्थयात्री अपना रजिस्ट्रेशन श्राइन बोर्ड की वेबसाइट या मोबाइल App के जरिये ऑनलाइन करा सकते हैं।

वहीं अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन श्राइन बोर्ड (Shri Amarnathji Shrine Board) की वेबसाइट या मोबाइल App के अलावा देशभर में पंजाब नेशनल बैंक, जेके बैंक और यस बैंक की 446 शाखाओं में भी कराए जा सकते हैं। बता दें इसके लिए जम्मू-कश्मीर में पीएनबी की 6 ब्रांच और जम्मू-कश्मीर बैंक की 10 ब्रांच में पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। अमरनाथ यात्रा के प्रचार प्रसार के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय सोमवार को श्रीनगर में बैठक करेगा।

मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता और श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नीतिश्वर कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। बैठक में बाबा अमरनाथ यात्रा के प्रचार प्रसार के लिए विभिन्न गतिविधियों की योजना तैयार की जाएगी।

बता दें श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अनुसार अमरनाथ यात्रा के लिए पांच से ज्यादा, लेकिन पचास से कम आयु के व्यक्ति ग्रुप में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। यह यात्रा पहलगाम और बालटाल दोनों रास्तों से होगी। रोजाना 10 हजार श्रद्धालुओं को यात्रा के लिए निकाला जाएगा। वहीं हेलिकॉप्टर से पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या अलग होगी। बता दें श्राइन बोर्ड ने इस बार बालटाल से दोमेल तक 2.75 किलोमीटर यात्रा में निशुल्क बैटरी कार सेवा उपलब्ध कराने की बात कही है।

अमरनाथ यात्रा के प्रचार प्रसार के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय आज श्रीनगर में बैठक करेगा। मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता और श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नीतिश्वर कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

बैठक में बाबा अमरनाथ यात्रा के प्रचार प्रसार के लिए विभिन्न गतिविधियों की योजना तैयार की जाएगी। बता दें साल 2019 में अगस्त में अनु’छेद 370 हटाए जाने से कुछ दिन पहले बाबा अमरनाथ यात्रा को रोक दिया गया था। कोरोना के कारण पिछले दो साल तक सांकेतिक यात्रा ही की गई।

Loading...

Check Also

देश में 19 अप्रैल से सात चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव – 2024, मतगणना 4 जून को होगी

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, नई दिल्ली: भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा शनिवार (16 मार्च) को लोकसभा चुनाव – ...