Breaking News

होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों की जान बचा रहा ‘सुरक्षा कवच’: अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि एक ‘सुरक्षा कवच’ के माध्यम से हम राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना मरीजों की मृत्यु दर को कम करने में सफल हुए हैं।

होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों को दिल्ली सरकार एक पल्स ऑक्सी मीटर देती है, जिससे वे समय-समय पर अपने शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को जांच सकें। केजरीवाल ने इसी पल्स ऑक्सी मीटर को सुरक्षा कवच का नाम दिया है।

सीएम केजरीवाल ने इस संबंध में ट्वीट करते हुए कहा, ‘दिल्ली में होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की मृत्यु दर को कम करने में हम पल्स ऑक्सी मीटर नामक सुरक्षा कवच के कारण सफल हुए हैं।’

उन्होंने आगे लिखा, ‘अगर मरीज को पता चलता है कि उसके शरीर में ऑक्सीजन का स्तर कम हो रहा है तो वह हमसे  मदद के लिए संपर्क कर सकता है। हम तुरंत ही ऑक्सीजन भेजवाएंगे या उन्हें अस्पताल लेकर जाएंगे।’

पिछले महीने होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों ने शिकायत की थी कि अचानक उनके शरीर में ऑक्सीजन लेवल की कमी हो जाती  है। इस कारण उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

इसके बाद दिल्ली सरकार ने निर्णय लिया कि होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को पल्स ऑक्सी मीटर मुहैया कराया जाएगा, जिससे वे अपने शरीर में ऑक्सीजन के स्तर की जांच कर सकें और जरूरत पड़ने पर उनकी तत्काल मदद की जा सके।

शनिवार के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 1 लाख 10 हजार 921 तक पहुंच गई है। हालांकि अच्छी बात यह है कि इसमें से 87 हजार 692 मरीज पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं।

राजधानी में कोरोना के कारण अभी तक 3334 लोगों की जान गई है। दिल्ली में फिलहाल कोरोना के 19 हजार 895 सक्रिय मामले हैं। होम आइसोलेशन में रह कर इलाज करा रहे कोरोना मरीजों की संख्या 11 हजार 598 है।

Loading...

Check Also

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने श्रीनगर-संगलदान सेक्शन का निरीक्षण किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने हाल ही में ...