Breaking News

स्थानीय उत्पादों और उपकरणों के संयोजन को प्रोतसहन की आवश्यकता : कुमार केशव

   

राहुल यादव, लखनऊ।उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (यूपीएमआरसी) के एमडी कुमार केशव ने निर्माण सप्ताह के अवसर पर मेट्रो रेल इंडिया विर्चुयल समिट-2020 के 9वें संस्करण सम्मेलन की अध्यक्षता की। पैनल के सदस्यों से चर्चा के दौरान उन्होंने मेट्रो रेल के भविष्य के लिए बड़े पैमाने पर तेजी से परिवहन के समकालीन माध्यम के रूप में ‘मेट्रो रेल’ के भविष्य पर अपने विशेषज्ञ दृष्टिकोण को साझा किया। यह सम्मेलन ‘भारत में एक विश्व स्तरीय शहरी मेट्रो सुविधा के निर्माण में रणनीति और अवसर’ विषय पर आधारित था। चर्चा के दौरान उन्होने कहा कि शहरों के लिए मेट्रो रेल यातायात का बेहद महत्वपूर्ण माध्यम है विशेष रूप से उनके लिए जिन शहरों का विस्तार और जनसख्या तेज़ी से बढ़ रही है। जहां एक ओर साधारण वाहन वातावरण को तेज़ी के साथ प्रदूषित कर रहे हैं ऐसे में हमे एक ऐसे माध्यम की आवश्यकता है जो न सिर्फ इनफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाए बल्कि प्रदूषित वातावरण को कम करने में भी योगदान दे। मेट्रो निर्माण के लिए सरकार से लगभग 6 लाख करोड़ रुपए के बड़े निवेश की आवश्यकता है, जो काफी अधिक है और सरकार पर अतिरिक्त दबाव डालता है। ऐसे में सरकार के इस दबाव को कम करने के लिए पीपीपी साझेदारी को अधिक व्यावहारिक बनाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
वर्चुअल चर्चा में निर्माण और आगामी परियोजनाओं के तहत मेट्रो परियोजनाओं की वित्तीय स्थिरता, परियोजनाओं को अधिक व्यावहारिक बनाने के लिए नए मॉडल, मेट्रो परियोजनाओं के तेजी से निष्पादन और उनके क्रियान्वयन हेतु नई तकनीकों की शुरूआत, श्रम का कम से कम होना जैसे अन्य महत्वपूर्ण विषय चर्चा में रहे। 
एमडी कुमार केशव ने कहा कि मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा देते हुये स्थानीय स्तर पर बनने वाले उत्पादों और उपकरणों के संयोजन के लिए प्रोतसहन की आवश्यकता है, ताकि बेहतर दक्षता के साथ परियोजना समय के साथ-साथ स्वदेशी रूप से नई तकनीकों का भी विकास हो सके। उन्होंने कानपुर और आगरा मेट्रो परियोजनाओं के लिए रोलिंग स्टॉक और सिग्नलिंग की एकीकृत निविदा के महत्व पर भी विस्तार से चर्चा की और कार्य को निर्धारित बजेट के अंदर तेज़ी से पूरा करने पर भी ज़ोर दिया। उन्होंने कहा कि, “हमारा अब तक का अनुभव अच्छा रहा है और हम निरंतर स्थिरता और दक्षता में वृद्धि के साथ कानपुर और आगरा को संभाल रहे हैं।”
इस वर्चुअल समिट में पीके मूर्थी, निदेशक, एमएमआरडी, अभय मिश्रा, सीईओ और एमडी, मुंबई मेट्रो वन, मयंक जैन, जेके इंफ्राप्रोजेक्ट्स लिमिटेड और संजय सक्सेना, वरिष्ठ, वीपी एवं हैवी इक्विपमेंट बिजनेस यूनिट के प्रमुख, सान हेवी इंडस्ट्री इंडिया ने हिस्सा लिया। 

Loading...

Check Also

संतोष डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी ने फाउंडर्स डे इवेंट का सफल आयोजन किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, गाजियाबाद : संतोष डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी ने हाल ही में ...