Breaking News

सहारा हॉस्पिटल में पहली बार हुई दुर्लभ बीमारी की सर्जरी, जटिल सर्जरी कर बचायी मरीज की जान

राहुल यादव, लखनऊ : सहारा हॉस्पिटल के डाक्टरों ने गत पांच साल से आहार नाल बन्द होने से परेशान मरीज की सफलतापूर्वक सर्जरी कर उसको नया जीवन दिया। बाराबंकी के रहने वाले 55 वर्षीय इस मरीज को पिछले पांच साल से खाने-पीने में दिक्कत थी, उसका गला हर समय भरा लगता था। धीरे-धीरे उसकी समस्या बढ़ने लगी और कुछ भी खाते ही उसे उल्टियां होने लगती थीं। मरीज ने कई अस्पतालों में इलाज कराया लेकिन डाक्टर मर्ज नहीं ढूंढ पा रहे थे। कई लोगों ने उसे दिल्ली या मुम्बई के बड़े अस्पताल में जाकर इलाज कराने की सलाह दी। इंटरनेट पर सर्च करने पर उसे पता चला कि ऐसी बीमारी का सहारा हॉस्पिटल में इलाज संभव है। सहारा हॉस्पिटल में आने बाद यहां के डाक्टर ने जटिल सर्जरी कर मरीज को नया जीवन दिया।


इससे पूर्व परिजनों ने मरीज को बाराबंकी में फिजिशियन को दिखाया पर कोई आराम नहीं मिला। उसकी दिक्कत बढ़ी तो आंखों और नाक से पानी आने लगा। मरीज का बाराबंकी में ही आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक इलाज शुरू हुआ तो कुछ आराम मिला, लेकिन फिर दिक्कत होने लगी। किसी की सलाह पर मरीज को प्राइवेट हॉस्पिटल में दिखाया गया, जहां कुछ जांचें बेरियम और एंडोस्कोपी से की गयीं तो डाक्टर एसिड की समस्या मानकर मरीज का इलाज करते रहे लेकिन समस्या और बढ़ती गयी। उसका खाना भी छूटता जा रहा था और वह दो की जगह एक रोटी खाने लगा। इसके बाद परिजनों ने मरीज को लखनऊ में ही गैस्ट्रो सर्जन को दिखाया, तो उन्होंने एंडोस्कोपी जांच करायी और बताया कि उसकी खाने की नली बंद है, इसके लिए ऑपरेशन कराना पड़ेगा लेकिन इस जटिल बीमारी के ऑपरेशन के लिए दिल्ली जाना पड़ेगा। परिजनों ने इंटरनेट पर सर्च करके सहारा हॉस्पिटल के सर्जिकल गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट डॉ. अजय यादव के बारे में पता किया और हॉस्पिटल में मरीज को दिखाया। डा. अजय यादव ने जांच रिपोर्ट देखकर बताया कि मरीज की आहार नली पूरी तरह से बन्द हो चुकी है और अब मरीज के पास समय नहीं बचा है, तुरंत ऑपरेशन करना पड़ेगा।

मरीज को भर्ती करने के बाद सर्जरी की गयी, जो लगभग पांच घंटे तक चली। डॉ. अजय यादव ने बताया कि हॉस्पिटल में पहली बार ऐसी सर्जरी की गयी, क्योंकि मरीज को जो बीमारी थी, वह बहुत कम लोगों को होती है। मरीज के सभी आंतरिक अंग विपरीत दिशा में थे, इससे ऑपरेशन करना बेहद चुनौतीपूर्ण था। मरीज के परिजनों ने डॉक्टर अजय यादव की कुशलता की प्रशंसा की और हॉस्पिटल की सुविधाओं के लिए मैनेजमेंट को धन्यवाद दिया।


सहारा इंडिया परिवार के वरिष्ठ सलाहकार अनिल विक्रम सिंह ने बताया कि हमारे अभिभावक सहाराश्री सभी के उत्तम स्वास्थ्य के लिए सदैव कामना करते हैं। इसी संकल्पना के साथ उन्होंने विश्वस्तरीय सहारा हॉस्पिटल स्थापित किया है, जहां पर निरंतर बेहतर चिकित्सा व्यवस्था व कुशल चिकित्सकों की टीम गुणवत्तापूर्ण सेवाएं दे रही है। सिंह ने बताया कि मरीज को दिल्ली या मुम्बई जाने की जरूरत नहीं है। सहारा हॉस्पिटल लखनऊ में जटिल सर्जरी समस्त सुविधाओं के साथ उपलब्ध है।

Loading...

Check Also

सूर्या कमान में सेना के घुड़सवारों का शानदार प्रदर्शन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : खनऊ छावनी स्थित सूर्या खेल परिसर में घुड़सवारी प्रदर्शन ...