Breaking News

सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर में की बड़ी कटौती, PPF पर 7.1, किसान विकास पत्र पर 6.9, सुकन्या समृद्धि योजना 7.6 फीसदी मिलेगा ब्याज

अशोक यादव, लखनऊ: कोरोना वायरस के चलते पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट पर कैंची चलाई, औरअब सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर में बड़ी कटौती की है।

सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर में बड़ी कटौती कर दी है। नई ब्याज दरें वित्तवर्ष 2021-21 की पहली तिमाही यानी अप्रैल से जून के लिए है।

सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर 1.4 फीसदी तक ब्याज दरें घटा दी हैं। स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज तिमाही आधार पर अधिसूचित किया जाता है।

PPF पर ब्याज दर में 0.80 फीसदी की भारी कटौती की गई है। इस कटौती के बाद अप्रैल-जून तिमाही के दौरान PPF पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।

जबकि किसान विकास पत्र पर 0.70 फीसदी ब्याज दर घटाकर 6.9 फीसदी कर दी गई है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर ब्याज दर में 1.10 फीसदी की कटौती की गई है और इसके तहत निवेशकों को 6.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।

हालांकि, बचत खाता  पर ब्याज दर 4 फीसदी ही रखने का फैसला किया गया है। इसके अलावा 5 साल के रेकरिंग डिपॉजिट पर भी ब्याज दर में 1.4 फीसदी की भारी कटौती की गई है, जिसके बाद नई दर 5.8 फीसदी होगी।

वहीं, 5 साल के सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम पर ब्याज दर को 7.4 फीसदी कर दिया गया है। इसमें 1.2 फीसदी की कटौती की गई है। इसके पहले, सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम पर ब्याज दर 8.6 फीसदी थी।

वहीं, सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर 8.4 फीसदी से घटाकर 7.6 कर दिया गया है जो पहली तिमाही से लागू होगा।

जबकि एक से तीन साल की मियादी जमा राशि पर ब्याज दर 5.5 फीसदी कर दी गई है जोकि इसके पहले 6.9 फीसदी थी। इसमें 1.4 फीसदी की कटौती की गई है। वहीं, 5 साल के टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दर को 7.7 से घटाकर 6.7 फीसदी कर दिया गया है।

Loading...

Check Also

ओरा फाइन ज्वेलरी ने पुणे में अपने स्टोर का किया भव्य पुनरोद्घाटन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ / पुणे : भारत का मशहूर डायमंड ज्वेलरी ब्रांड ओरा ...