Breaking News

वीआईएल ने 5जी का किया ट्रायल, डाउनलोड स्पीड 1.5 जीबीपीएस

नई दिल्ली। दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने महाराष्ट्र के पुणे और गुजरात के गांधीनगर में टेलीकॉम नेटवर्क की पांचवीं पीढ़ी (5जी) के ट्रायल में डाउनलोड स्पीड 1.5 गीगा बाइट प्रति सेकेंड (जीबीपीएस) होने का दावा किया है। कंपनी ने रविवार को बताया कि वीआईएल ने पुणे शहर में क्लाउड कोर, नई पीढ़ी के ट्रांसपोर्ट और रेडियो एक्सेस नेटवर्क के लैब में अपना 5जी परीक्षण किया है।

इस ट्रायल में एमएमवेव स्पेक्ट्रम बैंड पर 3.7 जीबीपीएस से अधिक की स्पीड हासिल की गई है। इसके अलावा गांधीनगर और पुणे शहर में 3.5 गीगाहर्ट्ज बैंड 5जी ट्रायल डाउनलोड स्पीड 1.5 जीबीपीएस तक रही है। कंपनी को दूरसंचार विभाग की ओर से 5जी नेटवर्क परीक्षण के लिए पारंपरिक 3.5 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम बैंड के साथ 26 गीगाहर्ट्ज़ जैसे एमएमवेव उच्च बैंड आवंटित किए गए हैं।

वीआईएल के सीटीओ जगबीर सिंह ने अब तक के परीक्षण पर टिप्पणी करते हुए कहा कि हम सरकार द्वारा आवंटित 5जी स्पेक्ट्रम बैंड पर 5जी ट्रायल के शुरुआती चरणों में प्राप्त गति परिणाम से खुश हैं। भारत में एक मजबूत 4जी नेटवर्क स्थापित करने और सबसे तेज 4जी गति और 5जी के लिए नेटवर्क प्रदान करने के बाद हम अब अगली पीढ़ी की 5जी तकनीक का परीक्षण कर रहे हैं ताकि भविष्य में देश में उद्यमों और उपभोक्ताओं को सही मायने में डिजिटल अनुभव प्रदान किया जा सके।

Loading...

Check Also

भारत के पहले साइबर प्रधानमंत्री थे अटल बिहारी वाजपेयी

मनीष खेमका : चुनाव प्रचार में आज फ़ेसबुक-ट्विटर जैसे सोशल मीडिया का इस्तेमाल आम बात ...