Breaking News

लखनऊ: यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 की होगी ऑनलाइन निगरानी

अशाेक यादव, लखनऊ। यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 को पिछले साल की तुलना में इस बार और पारदर्शी बनाया जाएगा, परीक्षा केन्द्रों की ऑनलाइन मॉ​नीटिरिंग के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना की जाएगी। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने आदेश जारी कर दिए हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के शिविर कार्यालय लखनऊ में इस केन्द्र की स्थापना की जाएगी। यहीं से प्रदेश भर के केन्द्रों की निगरानी होगी। हालांकि सभी केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था पहले की तरह ही रहेगी।

परीक्षा केन्द्रों की व्यवस्था और परीक्षा की तैयारियों के लिए अपर मुख्य सचिव ने समिति का गठन भी कर दिया गया है। इस बारे में जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव माध्यमिक ने बताया कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा 2022 में नकल पर रोक लगाने के उद्देश्य से केन्द्रों की आनलाइन मॉनीटिरिंग कराए का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि सभी तैयारियां परीक्षा की तिथि घोषणा किए जाने से पहले पूरी की जानी है।

बोर्ड परीक्षा की निगरानी के लिए बनाया जाने वाला राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम कंप्यूटर से लैस होगा। इस बारे में अधिकारियों ने बताया कि कंट्रोल रूम में सभी व्यवस्था कराये जाने के लिए मंडलीय सयुंक्त शिक्षा निदेशकों की भी जिम्मेदारी तय की गयी है।

परीक्षा की वेबकास्टिंग की होगी व्यवस्था
सभी परीक्षा केन्द्रों पर राउटर लगाये जाने के साथ—साथ केन्द्र व्यवस्थापकों और प्रधानाचार्यों की ओर से पारदर्शितापूर्ण परीक्षा की वेबकास्टिंग की व्यवस्था की जायेगी। वहीं जिला विद्यालय निरीक्षकों की ओर से मुख्यालय स्तर पर कंट्रोल रूम भी बनाया जायेगा। इसके साथ ही जिले स्तर पर उन्हीं विद्यालयों को कंट्रोल रूम बनाया जा सकेगा जिनको परीक्षा केन्द्र नहीं बनाया गया है।

इस तरह से काम करेगा कंट्रोल रूम
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि कंट्रोल रूम में एक प्रभारी, शिकायत निवारण प्रकोष्ठ, ट्वीटर और फेसबुक पर आने वाली शिकायतों का निस्तारण, ईमेल से शिकायतों का संज्ञान के लिए टीम बैठेगी। इसके साथ ही हेल्पलाइन नंबर की व्यवस्था, टोल फ्री नंबर की व्यवस्था, व्हाट्सऐप पर शिकायतों का संज्ञान लिया जाना।

कंट्रोल रूम के लिए सात सदस्तीय समिति गठित
— मंजू श्रीवास्तव अपर शिक्षा निदेशक
— भगवती सिंह संयुक्त शिक्षा निदेशक
— सुरेन्द्र कुमार तिवारी जेडी लखनऊ
— विष्णूकांत पाण्डेय राज्य परियोजना निदेशक माध्यमिक
— पीसी यादव उप शिक्षा निदेशक
— विवेक नौटियाल उप शि​क्षा निदेशक शिविर कार्यालय
— शिवलाल अपर सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद

52 लाख से अधिक होंगे परीक्षार्थी
बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि तक इस बार 52 लाख से अधिक हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षार्थियों की संख्या होगी। पिछले साल की तुलना में हाईस्कूल के परीक्षार्थियों की संख्या ज्यादा है। हालांकि वर्ष 2021 की अपेक्षा 2022 की परीक्षा के लिए हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों में परीक्षार्थियों की संख्या घटी है। हालांकि तिथि विस्तार होने के बाद अभी और संख्या बढ़ने की उम्मीद बढ़ी लेकिन ​पिछले साल का रिकार्ड नहीं टूट सका। बता दें कि इस बार परीक्षार्थियों की मांग को देखते हुए हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में फार्म भरने की तिथि विलंब शुल्क के साथ फिर से बढ़ाते हुए 20 नवंबर कर दी थी, लेकिन परीक्षार्थियों की संख्या में कोई खास बढ़ोत्तरी नहीं देखने को मिली।

Loading...

Check Also

सूर्या कमान में सेना के घुड़सवारों का शानदार प्रदर्शन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : खनऊ छावनी स्थित सूर्या खेल परिसर में घुड़सवारी प्रदर्शन ...