Breaking News

लखनऊ मेट्रो को पर्यावरण संरक्षण के लिए आईजीबीसी सम्मान

राहुल यादव, लखनऊ।लखनऊ मेट्रो को ‘परफॉरमेंस चैलेंज फ़ॉर ग्रीन बिल्ट एन्वायरमेंट, 2020’ में  प्रतिभागिता हेतु इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आईजीबीसी) व कॉनफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई)  द्वारा सम्मानित किया गया। आईजीबीसी ने सीसीएस एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन को ‘ट्रैंज़िट बिल्डिंग्स’ की श्रेणी में चयनित कर प्रमाण पत्र दिया व मेट्रो संचालन के जरिए पर्यावरण संरक्षण में सहयोग करने के लिए यूपीएमआरसी की सराहना की।
बता दें कि ग्रीन बिल्डिंग के प्रमाणन से सम्बन्धित इस मुहिम की शुरूआत 2001 में हुई थी, जिसके बाद इसका तेज़ी से विकास हुआ। आर्कीटेक्ट, डेवलपर, ग्रीन बिल्डिंग सलाहकार व बिल्डरों ने इस मुहिम में सहभागिता करते हुए इसे निरंतर सुदृढ़ बनाया।वर्तमान समय में देशभर में दो हजार से अधिक ग्रीन बिल्डिंग परियोजनाएं चल रही हैं, जबकि कुछ परियोजनाएं ऐसी भी हैं जो परिचालित हैं। विश्वभर में जितने भी देश ग्रीन बिल्डिंग के क्षेत्र में काम कर रहे हैं, उनमें भारत का प्रमुख स्थान है।
इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आईजीबीसी) ने पूरी तरह से ग्रीन बिल्डिंग परियोजना के रूप में प्रमाणित परियोजनाओं को सम्मानित करने के लिए इस कार्यक्रम की शुरूआत की। इसके अलावा, अपने-अपने विशिष्ट क्षेत्रों में पर्यावरण संरक्षण की दिशा में नेतृत्वकर्ता की भूमिका निभाने वाली परियोजनाओं को ग्रीन बिल्डिंग कांग्रेस नाम के एक विशेष कार्यक्रम के अंतर्गत सम्मानित किया जाता है। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने यूपी मेट्रो द्वारा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में किए गए सराहनीय प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा, “उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने लखनऊवासियों को पर्यावरण के अनुकूल सार्वजनिक यातायात का साधन प्रदान किया है। यूपी मेट्रो ने पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में काम करते हुए उर्जा (बिजली) के किफायती इस्तेमाल का काम शुरू कर दिया है। लखनऊ मेट्रो के सभी स्टेशनों व ट्रेनों में 100 प्रतिशत एलईडी लाइट व ट्रेनों में रीजेनरेटिव ब्रेकिंग प्रणाली का प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा, ट्रांसपार्ट नगर स्थित मेट्रो डिपो में अपशिष्ट प्रबंधन (वेस्ट मैनजमेंट) और बारिश के पानी के संचयन के लिए उपयुक्त प्रणालियाँ लगाई गयी हैं। साथ ही, कानपुर और आगरा मेट्रो के क्रियान्वयन में भी पर्यावरण संरक्षण से जुड़े सभी पहलुओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।”

Loading...

Check Also

सूर्या कमान में सेना के घुड़सवारों का शानदार प्रदर्शन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : खनऊ छावनी स्थित सूर्या खेल परिसर में घुड़सवारी प्रदर्शन ...