Breaking News

राहत: कोरोना का इलाज कराना हुआ सस्ता, जीवन रक्षक दवाओं के दामों में कटौती

नई दिल्ली। कोराेना इलाज कराना सस्ता हो गया है। कोरोना और ब्लैक फंगस के इलाज में काम आने वाली जीवन रक्षक दावाओं के दामों में कटौती का फैसला लिया गया है। जीएसटी परिषद ने रेमडेसिविर इंजेक्शन… ऑक्सीजन कंसनट्रेटर तथा चिकित्सा ग्रेड ऑक्सीजन पर जीएसटी की दर में कटौती की है।

परिषद ने टोसिलिजुमैब और एम्फोटेरिसिन पर कर को समाप्त करने का फैसला किया है। अभी इनपर पांच प्रतिशत कर लगता था। रेमडेसिविर और हेपारिन पर जीएसटी की दर 12 से घटाकर पांच प्रतिशत की गई है। हालांकि, कोविड-19 के टीके पर कर की दर को पांच प्रतिशत पर कायम रखा गया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि चिकित्सा ग्रेड ऑक्सीजन, ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर, वेंटिलेटर, बीआईपीएपी मशीनों तथा एचएफएनसी उपकरणों पर भी कर की दर को 12 से घटाकर पांच प्रतिशत कर दिया गया है। कोविड जांच किट पर अब पांच प्रतिशत कर देय होगा। अभी तक इस पर 12 प्रतिशत कर लगता था।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि हैंड सैनिटाइजर, थर्मामीटर, दाह संस्कार के लिए उपयोगी उपकरण और उसकी स्थापना आदि पर जीएसटी को 18 प्रतिशत से कम कर पांच फीसदी कर दिया गया है। इसके साथ ही एंबुलेंस पर भी जीएसटी को 28 प्रतिशत से घटा कर 12 फीसदी कर दिया गया है।

 

Loading...

Check Also

कालीबाग कब्रिस्तान में गरीबों के रॉबिनहुड मुख्तार अंसारी को किया गया सुपुर्द-ए-खाक

पुत्र उमर अंसारी अपने पिता मुख़्तार की मूंछों को ऊपर की ओर करता हुआ सूर्योदय ...