Breaking News

राफेल पर बोले राजनाथ, यह भारतीय सेना के नए युग की शुरुआत

अशाेेेक यादव, लखनऊ। फ्रांस से अत्याधुनिक राफेल जेट लड़ाकू विमान के अंबाला एयरबेस पर लैंड करने के तुरंत बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बुधवार को कहा कि यह भारतीय सेना के नये युग की शुरुआत है।

फ्रांस से खरीदे जाने वाले 36 राफेल विमानों की पहली खेप के पांच विमान आज दोपहर तीन बजे के करीब अंबाला एयरबेस पर उतरे,जहां ‘वाटर सैल्यूट’ से अगवानी की गई। राजनाथ सिंह ने राफेल विमानों के अंबाला में लैंड करने के तुरंत बाद ही ट्वीट कर इनके आगमन की पुष्टि की।

उन्होंने राफेल की खरीद का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देते हुए उन्हें धन्यवाद भी दिया। उन्होंने कहा,“ राफेल विमानों का भारत आना हमारे सैन्य इतिहास में एक नए युग की शुरुआत है।” उन्होंने ट्वीट की श्रृंखला में कहा,“ये अत्याधुनिक विमान भारतीय वायु सेना की क्षमताओं में क्रांतिकारी बदलाव लायेंगे।”

राजनाथ सिंह ने राफेल की खरीद का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देते हुए कहा कि राफेल जेट इसलिए खरीदे गए क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के साथ सरकारी समझौता के माध्यम से इन विमानों को हासिल करने का सही फैसला लिया। इससे पहले लंबे समय से खरीद प्रक्रिया अटकी हुई थी।

रक्षामंत्री ने लिखा,“मैं उन्हें (श्री मोदी को) साहसिक फैसले के लिए धन्यवाद देता हूं।” उन्होंने कहा भारतीय वायुसेना की जरूरतों को पूरा करने में इनके खरा उतरने को देखते हुए राफेल की खरीद की गई है। राफेल की खरीद को लेकर निराधार आरोपों का पहले ही जबाव दिया जा चुका है और उनका निपटारा हो चुका है। रक्षा मंत्री ने राफेल के अंबाला में लैंडिंग का वीडियो भी शेयर किया है।

राजनाथ सिंह ने दो टूक कहा कि अब किसी को अगर भारतीय वायुसेना की ताकत को लेकर चिंता करना चाहिए तो उन्हें जो हमारी क्षेत्रीय अखंडता को खतरे में डालना चाहते हैं। श्री सिंह ने वायु सेना को भी बधाई देते हुए लिखा,“मैं भारतीय वायुसेना को बधाई देता हूं। मुझे यकीन है कि 17 स्क्वॉड्रन, गोल्डन एरो अपने मिशन पर काम करता रहेगा। मुझे बेहद खुशी है कि भारतीय वायु सेना की युद्धक क्षमता में समय पर बढ़ोतरी हुई है।”

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता ने कहा कि राफेल जेट को इसलिए खरीदा गया क्योंकि वे वायु सेना की ऑपरेशनल जरूरतों को पूरा कर पा रहे थे। खरीद के खिलाफ लगाए गए आधारहीन आरोपों का पहले ही जवाब दिया जा चुका है।

उल्लेखनीय है कि राफेल सौदे को लेकर कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने सरकार पर गंभीर आरोप लगाए थे। उन्होंने कहा,“इस विमान का प्रदर्शन बहुत ही शानदार है और इसके हथियार, रेडार और अन्य सेंसर तथा इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर संबंधित क्षमताएं दुनिया के बेहतरीन लड़ाकू विमानों में से एक हैं। भारत में इनके आने से वायु सेना और ताकतवर होगी और हमारे देश के सामने मौजूद किसी भी चुनौती से निपटने में ज्यादा सक्षम बनेगी।”

रक्षा मंत्री ने कहा,“वैश्विक महामारी कोरोना महामारी के चलते पैदा हुई तमाम बाधाओं के बावजूद मैं एयरक्राफ्ट और उसके हथियारों की समय पर डिलिवरी के लिए फ्रेंच सरकार, दसॉ एविएशन और अन्य फ्रेंच कंपनियों को धन्यवाद देता हूं।”

Loading...

Check Also

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने श्रीनगर-संगलदान सेक्शन का निरीक्षण किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने हाल ही में ...