Breaking News

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कारगिल विजय दिवस पर शहीदों को किया नमन

अशाेेेक यादव, लखनऊ। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने करगिल में पाकिस्तानी सेना को परास्त कर देश के लिए शहीद होने वाले सेना के जवानों को रविवार को सलाम किया। आज करगिल विजय की 21वीं वर्षगांठ है। भारतीय सेना ने कारगिल में पाकिस्तानी सैनिकों को परास्त कर विजय पताका फहराई थी।

राजनाथ सिंह ने करगिल शहीदों को सलाम करते हुए लिखा, “करगिल विजय की 21वीं बरसी मैं भारतीय सेना के उन जांबाजों को सैल्यूट करना चाहूंगा जिन्होंने विश्व में हाल के इतिहास की सर्वाधिक चुनौतीपूर्ण स्थिति में शत्रु को परास्त कर विजय हासिल की थी।”

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने करगिल युद्ध में देश के लिए खुद को न्योछावर कर देने वाले वीर बांकुरों की शहादत को रविवार को याद किया और उन्हें नमन किया। कोविंद ने करगिल विजय दिवस के अवसर पर ट्वीट करके कहा, ‘करगिल विजय दिवस हमारे सशस्त्र बलों की निडरता, दृढ़ संकल्प और असाधारण वीरता का प्रतीक है।’


उन्होंने आगे लिखा, ‘मैं उन वीर सैनिकों को नमन करता हूं जिन्होंने दुश्मन का डटकर मुकाबला किया और भारत माता की रक्षा के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए। राष्ट्र सदा के लिए उनका और उनके परिवारजनों का कृतज्ञ है।’

गौरतलब है कि 26 जुलाई 1999 को भारत को करगिल युद्ध में विजय मिली थी, तब से इस दिन को करगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को कारगिल विजय दिवस पर मातृभूमि की सुरक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान देने वाले सेना के शहीदों को नमन किया है। 

शाह ने कारगिल युद्ध में मातृभूमि की रक्षा के लिये प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों को नमन करते हुए कहा,” कारगिल विजय दिवस भारत के स्वाभिमान, अद्भुत पराक्रम और दृढ़ नेतृत्व का प्रतीक है। मैं उन शूरवीरों को नमन करता हूँ, जिन्होंने अपने अदम्य साहस से कारगिल की दुर्गम पहाड़ियों से दुश्मन को खदेड़ कर वहाँ पुनः तिरंगा लहराया। मातृभूमि की रक्षा के लिए समर्पित भारत के वीरों पर देश को गर्व है।”

Loading...

Check Also

कालीबाग कब्रिस्तान में गरीबों के रॉबिनहुड मुख्तार अंसारी को किया गया सुपुर्द-ए-खाक

पुत्र उमर अंसारी अपने पिता मुख़्तार की मूंछों को ऊपर की ओर करता हुआ सूर्योदय ...