Breaking News

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज लोकसभा में लद्दाख मुद्दे पर देंगे बयान, हंगामे के आसार

अशाेक यादव, लखनऊ। कोरोना की महामारी के बीच संसद का मॉनसून सत्र सोमवार से ही प्रारंभ हुआ है। पूर्वी लद्दाख में कई महीने से चीन के साथ तनाव जारी है। दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं। कई दौर की वार्ता होने के बावजूद स्थिति जस की तस बनी हुई है।

LAC पर जारी गतिरोध के बीच मंगलवार को तीन बजे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लोकसभा में बयान देंगे। विपक्ष सरकार पर दबाव बनाए हुए है कि सरकार इस मुद्दे पर आधिकारिक बयान दे,  इसे देखते हुए रक्षा मंत्री मंगलवार को 3 बजे ‘लद्दाख में सीमा पर हालात’ के बारे में देश को अवगत कराएंगे।

जो काफी महत्व रखता है।सोमवार को भी लोकसभा में विपक्ष के नेता ने बॉर्डर तनाव के मामले को उठाने की कोशिश की थी।विपक्ष लंबे वक्त से चीन को लेकर सरकार पर हमलावर हो रहा है और बार-बार सरकार से जवाब मांगता रहा है।

अभी हाल में रूस की राजधानी मॉस्को में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक से इतर यह मुद्दा उठाया गया था। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके चीनी समकक्ष के बीच तकरीबन 2 घंटे बैठक चली। बैठक में तय हुआ कि दोनों देश आपसी बातचीत से सीमा विवाद का मुद्दा सुलझाएंगे, लेकिन इस पर फैसला नहीं हो सका कि दोनों देशों की सेनाएं कब पीछे हटेंगी।

संसद की कार्रवाही सोमवार से शुरू हुई। इस दौरान राज्यसभा और लोकसभा में कई सांसद उपस्थित रहे। सबसे पहले कल सुबह लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई, जोरदार हंगामे के बीच एक घंटे के लिए स्थगित हो गई और आखिर में 1 बजे के आस-पास सदन को आज दोपहर 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। वहीं 3 बजे के बाद दूसरी शिफ्ट में राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई।

बता दें, पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास दोनों देशों के सैनिकों के बीच लंबे समय से तनाव बना हुआ है और दोनों ओर से सैन्य व कूटनीतिक स्तर पर स्थिति को सामान्य करने की कोशिश की जा रही है।

खास बात यह है कि 1975 के बाद सीमा पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच इस तरह से पहली बार फायरिंग हुई है। सरकारी सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है कि भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच गोलीबारी की घटना पूर्वी लद्दाख सेक्टर में LAC के सटे हुई।

हालांकि सूत्रों ने दावा किया कि स्थिति नियंत्रण में है। इन सभी मुद्दों पर विपक्ष सरकार से जवाब चाहता है। इसे देखते हुए मंगलवार को राजनाथ सिंह का बयान काफी अहम होगा और स्थिति बिल्कुल साफ होती दिखाई देगी।

Loading...

Check Also

कालीबाग कब्रिस्तान में गरीबों के रॉबिनहुड मुख्तार अंसारी को किया गया सुपुर्द-ए-खाक

पुत्र उमर अंसारी अपने पिता मुख़्तार की मूंछों को ऊपर की ओर करता हुआ सूर्योदय ...