Breaking News

यूपी पीसीएस 2021 में एसडीएम का एक भी पद नहीं

यूपी पीसीएस परीक्षा 2021 और एसीएफ/आरएफओ परीक्षा-2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुक्रवार से शुरू हो गए। लोक सेवा आयोग के कैलेंडर में दोनों भर्ती परीक्षाएं 13 जून को प्रस्तावित है। खास बात यह कि पीसीएस 2021 के 400 पदों में से इस बार एसडीएम का एक भी पद नहीं है।

आयोग को अब तक जो अधियाचन मिला है उसमें डिप्टी एसपी के 16 पद हैं। सर्वाधिक 292 पद राजकीय इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य के हैं। एआरटीओ के 4, खंड विकास अधिकारी (बीडीओ) के 30, औद्योगिक विकास विभाग में वित्त एवं लेखाधिकारी के 6 पद हैं। एसीएफ का एक और आरएफओ के 15 पद हैं। हालांकि पदों की संख्या घट बढ़ सकती है। 

पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित होने तक आयोग को प्राप्त होने वाले पदों को भर्ती में शामिल किया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 2 मार्च और फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 5 मार्च है। आयोग की ओर से शुक्रवार को जारी विस्तृत विज्ञापन में ऑनलाइन आवेदन व शुल्क जमा करने की प्रक्रिया आदि उपलब्ध हैं।  

पीसीएस 2021 भर्ती में स्केलिंग और उत्तर प्रदेश की महिलाओं के लिए क्षैतिज आरक्षण को लेकर ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है। आयोग के अनुसार याचिका संख्या सी 165/2005 संजय सिंह बनाम आयोग और अन्य में हाईकोर्ट के निर्णय के क्रम में मॉडरेशन/स्केलिंग की व्यवस्था यथावश्यक लागू रहेगी।

प्रतियोगी छात्रों का कहना है कि आयोग ने स्केलिंग पर स्थिति स्पष्ट नहीं की है। वहीं यूपी की मूल निवासी महिलाओं के लिए क्षैतिज आरक्षण को लेकर आयोग ने लिखा है कि यह हाईकोर्ट में योजित विशेष अपील में पारित होने वाले निर्णय के अधीन होगा।

Loading...

Check Also

महिलाओं को रोजगार देने के लक्ष्य की ओर तेजी से आगे बढ़ रही है वेदांता एल्यूमिनियम

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 करीब ही है, इस मौके पर ...