Breaking News

यूपीटीईटी 2021 : आज दो पालियों में हो रही परीक्षा, इन बातों का रखें ध्यान वरना नहीं मिलेगा प्रवेश

अशाेक यादव, लखनऊ। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2021 रविवार को 99 केंद्रों पर होगी। लखनऊ में बनाए गए 99 केंद्रों पर दोनों पालियों में करीब 80 हजार 604 अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच टीईटी परीक्षा आयोजित करना बड़ी चुनौती है। संक्रमण से अभ्यर्थियों को बचाने के लिए कोरोना प्रोटोकॉल पालन करने के सख्त निर्देश दिए गए हैं।

परीक्षा के लिए जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन के साथ ही सर्विलांस सेल अलर्ट मोड पर रहेंगे। पहली पाली 10:00 से 12:30 बजे में 47 हजार 349 अभ्यर्थी पंजीकृत है। पहली पाली में कक्षा 1 से 5 तक शिक्षक बनने के लिए अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। दूसरी पाली दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:00 बजे में 33 हजार 255 अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8 के शिक्षक बनने के लिए परीक्षा देंगे।

सेंट्रल तक पहुंचने के लिए है बस की सुविधा

शहर भर में परीक्षा सेंटर तक परीक्षार्थियों को पहुंचाने के लिए 8 रूट तय किए गए हैं। हर एरिया के हर रूट नंबर की बसें होंगी। मसलन, सिटी बस नंबर 801 की बसें गोमती नगर के इलाकों में बने परीक्षा सेंटर तक परीक्षार्थी पहुंच सकेंगे। इसी प्रकार हर सिटी बसों के रूट नंबर तय किए गए हैं। जिससे परीक्षार्थी आसानी से परीक्षा सेंटर पहुंच सकें।

आधा घंटा पहले मिलेगा प्रवेश

अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा समय से आधे घंटे पहले पहुंचना होगा। पहली पाली सुबह 10:00 बजे शुरू होगी। इसलिए प्रत्येक दशा में अभ्यर्थियों को 9:30 बजे तक पहुंचना होगा। दूसरी पाली दोपहर 2:30 बजे से शुरू होगी तो अभ्यर्थियों को 2:00 बजे परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। डीआईओएस अमरकांत सिंह द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक जिन अभ्यर्थियों के अभिलेख पूर्ण नहीं होंगे उन्हें परीक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

पेपर लीक होने की वजह से 28 को यूपीटीईटी परीक्षा हुई थी रद्द

23 जनवरी से पूर्व यूपीटीईटी परीक्षा 2021 बीती 28 नवंबर को थी। जिसे पहली पाली शुरू होने के कुछ देर बाद ही स्थगित कर दिया गया था। प्रदेश के 3 शहरों में टीईटी का पर्चा लीक हो गया था। सोशल साइट पर चर्चा लीक होने के बाद शासन ने तत्काल परीक्षा को स्थगित कर जल्द ही परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की थी। इसके बाद 23 जनवरी 2022 को परीक्षा प्रस्तावित की गई।

Loading...

Check Also

अग्नि शमन वीरों के बलिदान को भुला नहीं पायेगा देश, मुम्बई की घटना को याद कर दी शहीदों को दी श्रद्धांजलि

कन्नौज सूर्योदय भारत समाचार सेवा, तिर्वा / छिबरामऊ / कन्नौज : आजादी से पहले मुम्बई ...