Breaking News

मुर्गियों ने दिया हरी जर्दी वाला अंडा, वैज्ञानिक हुए हैरान

अशाेेेक यादव, लखनऊ। केरल के पोल्ट्री फॉर्म से एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है, जहां केरल के पोल्ट्री किसान के घर मुर्गियों ने हरी जर्दी वाला अंडा देना शुरू कर दिया है।

किसान का पूरा परिवार कई महीनों से ये अंडा खा भी रहा है, अभी तक हम सब ने पीली जर्दी का ही अंडा देखा है अब सोशल मीडिया पर यह हरे जर्दी वाला अंडा तेजी से वायरल हो रहे हैं।

केरल के मुल्लमपूनम में रहने वाले शहाबुद्दीन की पोल्ट्री फॉर्म में मुर्गियों ने हरे अंडे दिए हैं, उनका कहना है कि उनका परिवार और वे पिछले 9 महीने से यह अंडे खा रहे हैं।

उन्हें कोई दिक्कत नहीं हुई है शहाबुद्दीन ने बताया कि कुछ हफ्ते पहले ही उसने इन हरे जर्दी वाले अंडे की वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट की थी जिसके बाद यह तेजी से वायरल हो गया।

इस मामले में केरल के एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट का कहना है कि यह मुर्गी के खानपान की वजह से हुआ है। अगर उसके खाने-पीने की चीजों में हरे रंग के खाद्य पदार्थ ज्यादा है तो ऐसा हो सकता है।

एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी के पोल्ट्री फॉर्म के साइंस विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ एस शंकर लिंगम का कहना है कि इस अंडे से साफ तौर पर स्पष्ट होता है कि मुर्गियों को किस तरह का खाना दिया जाता है। यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने शहाबुद्दीन से वह खाना मंगवाया जो मुर्गियों को दिया जाता है।

मुर्गियों के खाने की जांच के बाद यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने शहाबुद्दीन को खाने की चीज लौटा दी, कहा कि उसे मुर्गियों को दे। 2 हफ्ते बाद जर्दी का रंग पीला होने लगा।

इस विषय में डॉक्टर एस शंकर लिंगम ने का कहना है कि मुर्गियों को केरल में आम तौर पर कुरुनथोट्टी नाम का मेडिसिनल पौधा खाने में दिया जाता है, इसी के कारण मुर्गियों के अंडे की जर्दी का रंग बदल गया है।

Loading...

Check Also

कल रात मैंने एक सपना देखा…मैं बना कांग्रेस अध्यक्ष : अतुल मलिकराम

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : पिछले कई दिनों से समाचार चैनलों, सोशल मीडिया और सुबह ...