Breaking News

मुख्यमंत्री योगी फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मानसरोवर मंदिर में भगवान शिव से काेेेेेेेरोना महामारी से विश्व को बाहर निकालने की प्रार्थना की

अशाेेेक यादव, लखनऊ। सावन की शुरूआत हो चुकी है। इन दिनों कई लोग व्रत रखेंगे। सोमवार सावन का पहला दिन है। वैसे भी सावन माह में सोमवार का विशेष महत्व होता है। श्रद्धालु भोले की भक्ति में लीन होते हैं। हालांकि इस बार हालात अलग हैं।

कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण मंदिर जाकर दर्शन करना इतना आसान नहीं है। लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सावन के पहले सोमवार के दिन सुबह गोरखपुर पहुंचे।

उन्होंने मानसरोवर मंदिर में भगवान शिव की पूजा अर्चना की। मुख्यमंत्री योगी फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए महादेव पर दुध और फुलों से अभिषेक किया, और महादेव से इस महामारी से विश्व को बाहर निकालने की प्रार्थना की।

कोरोना संकट में श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए एवं शासन के निर्देश पर मंदिर में किसी भी तरह के धार्मिक अनुष्ठान नहीं किए जा रहे हैं। मंदिर की आरती केवल मंदिर के पुजारी द्वारा संपन्न की गई।

कोरोना संक्रमण के कारण इस बार कांवड़ यात्रा भी नहीं निकल रही है। हरिद्वार में भी इसी कारण कांवड़ मेला स्थगित कर दिया गया है और हरिद्वार जिले की सीमाएं रविवार रात 12 बजे से कांवड़ यात्रियों के लिए सील कर दी गई हैं।

यानी इस बार कोई कावड़ियां मां गंगा का पवित्र जल लेने नहीं आ सकेगा। सीमा पर 10 चेक पोस्ट बनाने के साथ ही अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।

राजघाट स्थित मुक्तेश्वरनाथ शिव मंदिर के पुजारी रामनाथ ने बताया कि मंदिर में किसी भी श्रद्धालु का प्रवेश पूरी तरह से वर्जित है। श्रद्धालु घर में ही भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा अर्चना कर रहे हैं, जो मंदिर आ रहे हैं उन्हें बाहर से लौटा दिया जा रहा है।

ज्योतिषियों के अनुसार इस सावन में ग्रह और नक्षत्रों का ऐसा संयोग बन रहा है जिससे झमाझम बारिश होगी। हालांकि कोरोना संक्रमण के चलते श्रद्धालु इस बार शिवालयों में जाकर भगवान शिव की आराधना नहीं कर पा रहे हैं। जिससे सावन में शिव भक्तों से गुलजार रहने वाले शिवालयों में हर-हर महादेव की गूंज नहीं सुनाई दे रही है।

Loading...

Check Also

अंबानी परिवार के सगाई समारोह में भारतीय वायुसेना ने संभाला था जामनगर में हवाई यातायात : सूत्र

सगाई समारोह में आये विमानों के लिए भारतीय वायुसेना ने हवाई अड्डे पर अपने सैन्य ...