Breaking News

महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान के साथ स्वावलंबी भी बनाएगा मिशन शक्ति अभियान : सीएम योगी

अशाेक यादव, लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महिलाओं तथा बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलम्बन के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा वर्तमान में ‘मिशन शक्ति’ अभियान संचालित किया जा रहा है।

उन्होंने अन्तरार्ष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 08 मार्च को ‘मिशन शक्ति’ अभियान पर केन्द्रित एक कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी बुधवार को यहां लोक भवन में आयोजित एक उच्चस्तरीय बैठक में विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं को रोजगार तथा स्वरोजगार के विशेष अवसर उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार द्वारा मिशन रोजगार क्रियान्वित किया जा रहा है। इसके तहत बड़ी संख्या में नौजवान लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने मिशन रोजगार के प्रभावी क्रियान्वयन को आगे भी इसी प्रकार जारी रखने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने ने कहा कि मिशन रोजगार के तहत रोजगार की उपलब्धता के सम्बन्ध में निरन्तर अनुश्रवण किया जाए। सेवायोजन पोर्टल पर पंजीकृत लोगों की सूची की समीक्षा की जाए। जिन लोगों को रोजगार प्राप्त हो गया है, ऐसे लाभार्थियों का नाम सूची से हटाकर नए आवेदकों का पंजीकरण किया जाए। इससे ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि उत्तराखण्ड की आपदा के प्रभावितों को हर सम्भव मदद व राहत प्रदान की जाए। इस त्रासदी में घायल लोगों के उपचार की व्यवस्था कराने के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य लाभ की जानकारी प्राप्त की जाए। सुरक्षित पाए गए लोगों की कुशलक्षेम ली जाए। प्रभावित परिवारों से सम्पर्क बनाकर उन्हें हर सम्भव सहायता दी जाए।

उन्होंने कहा कि मथुरा जिले में आयोजित होने वाले संत समागम के लिए सभी व्यवस्थाएं समय से पूरी की जाएं। यह सुनिश्चित किया जाए कि इस आयोजन में पधारने वाले धर्माचार्यों, संतों एवं श्रद्धालुओं को कोई असुविधा न हो।

बैठक में स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग, मुख्य सचिव आर के तिवारी, कृषि उत्पादन आयुक्त  आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक  हितेश सी अवस्थी, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई  एवं सूचना नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव राजस्व श्रीमती रेणुका कुमार, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य  अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज एवं ग्राम्य विकास मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना  संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार, प्रमुख सचिव पशुपालन भुवनेश कुमार, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Loading...

Check Also

सूर्या कमान में सेना के घुड़सवारों का शानदार प्रदर्शन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : खनऊ छावनी स्थित सूर्या खेल परिसर में घुड़सवारी प्रदर्शन ...