Breaking News

भारत से कोरोना वैक्सीन पहुंचने पर भावुक हुए इस देश के प्रधानमंत्री, खुद उतारे टीके, कहा- पूरी हुई प्रार्थना

भारत से कोरोना वैक्सीन पहुंचने पर डोमिनिकन गणराज्य के प्रधानमंत्री रूजवेल्ट स्केरिट ने पीएम मोदी और भारत के लोगों की जमकर तारीफ की है। भारत की ओर से इस द्वीपीय देश में कोरोना वैक्सीन की 35,000 पहुंची हैं। इससे यहां की 72 हजार की आबादी में से आधे लोगों की जीवन रक्षा हो सकेगी। डोमिनिकन पीएम ने कहा कि मुझे इतनी जल्दी भारत से वैक्सीन के तौर पर मदद मिलने की उम्मीद नहीं थी। उन्होंने 19 जनवरी को भारत सरकार से दवा भेजने की अपील की थी।

मंगलवार को डोमिनिका के डगलस-चार्ल्स एयरपोर्ट पर भारत से वैक्सीन से भरा विमान पहुंचा। यह वैक्सीन पड़ोसी देश बारबाडोस के एयर नेशनल गार्ड के प्लेन से पहुंचीं। वैक्सीन को रिसीव करने के लिए खुद पीएम स्केरिट और उनके कैबिनेट सहयोगी मौजूद थे। यही नहीं खुद पीएम और उनके कैबिनेट सहयोगियों ने दवाओं को प्लेन से उतारने में सहयोग  किया। भारत में बनी ऑक्सफोर्ड-AstraZeneca की वैक्सीन को कैरिबियाई देशों में पहुंचाया गया है।

वैक्सीन पहुंचने के बाद आयोजित एक औपचारिक कार्यक्रम में डोमिनिकन पीएम ने कहा, ‘मैं यह कहूंगा कि मुझे इस बात की कल्पना भी नहीं थी कि हमारी गुजारिशों पर इतनी जल्दी जवाब मिलेगा। कोई भी यह समझ सकता है कि इस तरह के गंभीर संकट में किसी भी देश के लिए अपनी ही रक्षा करना एक चुनौती है। ऐसी स्थिति में पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से किए प्रयासों के चलते यह संभव हुआ। उन्होंने मेरिट के आधार पर हमारी मांगों को स्वीकार किया और हमारे लोगों की समानता को स्वीकार किया।’

कोरोना संकट में देश ही नहीं दुनिया को बचाने का आह्वान करने वाले पीएम नरेंद्र मोदी का डोमिनिकल पीएम ने आभार व्यक्त किया। बता दें कि भारत की ओर से बारबाडोस के लिए भी वैक्सीन भेजी गई हैं। बता दें कि किसान आंदोलन के मामले में ट्वीट करने वालीं अमेरिकी पॉप सिंगर मूल रूप से बारबाडोस की ही रहने वाली हैं।

हालांकि इस बात को नजरअंदाज करते हुए भारत ने बारबाडोस को वैक्सीन के तौर पर मदद दी। भारत ने पड़ोसी देशों समेत दुनिया के कुल 25 देशों को 24 मिलियन डोज उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। इन देशों में युगांडा, इक्वाडोर, निकारागुआ, मोरक्को और नामीबिया जैसे देश शामिल हैं।

Loading...

Check Also

“कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने जेनिफर लोपेज और नाओमी कैंपबेल के साथ सितारों से सजे कार्यक्रम की शान बढ़ाई”

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, दुबई : ग्लैमर के चकाचौंध प्रदर्शन में, दुबई में सितारों से ...