Breaking News

फ्रेंच ओपन पुरुष: नडाल को पस्त कर जोकोविच फ़ाइनल में, खिताबी टक्कर सितसिपास से

पेरिस। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने 13 बार के चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल को चार घंटे 22 मिनट तक चले रोमांचक मुकाबले में 3-6, 6-3, 7-6(4), 6-2 से हराकर वर्ष के दूसरे ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन के खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया जहां उनका सामना पांचवीं सीड यूनान के स्तेफानोस सितसिपास से रविवार को होगा।

जोकोविच ने इस जीत के बाद कोर्ट पर कहा,”यह निश्चित रूप से पेरिस में खेले गए मेरे खूबसूरत मैचों में से एक है। ” जोकोविच ने मैच में 50 विनर्स लगाए और 37 बेजां भूलें कीं जबकि नडाल ने 48 विनर्स लगाए और 55 बेजां भूलें कीं। इस हार से नडाल का रिकॉर्ड 21वां ग्रैंड स्लेम खिताब जीतने का सपना टूट गया जबकि जोकोविच करियर का दूसरे ग्रैंड स्लेम पूरा करने और 19वें मेजर खिताब से एक जीत दूर रह गए हैं।

स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और नडाल के नाम 20-20 ग्रैंड स्लेम खिताब का विश्व रिकॉर्ड है। जोकोविच ने पिछले साल के फ़ाइनल में नडाल के खिलाफ फ़ाइनल में मात्र सात गेम जीते थे लेकिन इस साल नडाल के पास जोकोविच के आलराउंड प्रदर्शन का कोई जवाब नहीं था। मैच कोर्ट फिलिप चैटरियर पर खेला गया जिसमें दर्शकों को पूरे मैच तक रुकने की अनुमति थी जबकि फ़्रांस में रात का कर्फ्यू लगा हुआ है। जोकोविच ने मैच के बाद कहा, ”आप खुद को कहते है कि कोई दबाव नहीं है लेकिन यकीन मानिये काफी दबाव था।”

इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों के बीच खेले गए 57 मुकाबलों में से 50 पहला सेट जीतने वाले खिलाड़ी ने जीते हैं लेकिन जोकोविच ने इस बार कहानी उलटते हुए छठी बार इस क्ले कोर्ट स्लेम के फ़ाइनल में जगह बना ली। जोकोविच ने मैच के बाद कहा , ” मैच शुरू में पिछले साल के फ़ाइनल की तरह लग रहा था लेकिन मैं पहले सेट में ही खुद पर विश्वास जगाने में सफल रहा। हालांकि मैं यह सेट 3-6 से हार गया लेकिन मुझे अपना गेम मिल गया।”

मैच में तीसरा सेट काफी महत्वपूर्ण साबित हुआ और दोनों सुपरस्टार्स ने अपना सब कुछ इसमें झोंक डाला। दोनों ने जबरदस्त शॉट खेले, चार सर्विस ब्रेक्स हुए और 14 ब्रेक अंक देखने को मिले। पिछले कुछ वर्षों में यह सबसे बेहतरीन सेटों में से एक था। जोकोविच ने 5-4, 30/0 के स्कोर पर मैच के लिए सर्विस करने का मौका गंवाया जब वह अपना फोरहैंड नेट में मार बैठे। लेकिन सर्बियाई खिलाड़ी ने गजब के ड्राप शॉट से 5-6 के स्कोर पर सेट अंक बचाया। उन्होंने रोमांचक टाई ब्रेक में दो ड्राप शॉट का पीछा करते हुए अंक बटोरे जबकि नडाल ऊंची फोरहैंड वाली को चूक गए जो अंत में उन पर भारी पड़ी।

Loading...

Check Also

“लीजेंड्स लीग क्रिकेट” के सदस्यों का हजरत नजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया गया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : “लीजेंड्स लीग क्रिकेट”, भारतीय रेलवे के सहयोग से 09.11.2023 से ...