Breaking News

फेसबुक लेकर आया नया फीचर, जरूरत मंदों को मिलेगी मदद

अशाेक यादव, लखनऊ। क्रिसमस और नया साल दस्तक देने वाला है लेकिन कोरोना वायरस के कारण कई लोगों के लिए यह मुश्किल भरा समय है। ऐसे में जरूरतमंदों की मदद के लिए फेसबुक ने अनोखी पहल शुरू की है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अपनी साइट पर नया विकल्प पेश किया है, जो दान को आसान बनाएगा। इसे ड्राइव फीचर नाम दिया गया है, जो कंप्यूनिटी हेल्प के अंतर्गत मिलेगा। 

इस फीचर के जरिए अपने आस-पास मौजूद जरूरतमंद या दान करने वाले का पता लगा सकते हैं। कंपनी के मुताबिक, इससे कपड़े, जैकेट, खाना और अन्य जरूरी सामान दान किया जा सकता है या फिर प्राप्त किया जा सकता है। यह फीचर अभी अमेरिका के लिए जारी किया गया है और यह धीरे-धीरे सभी उपयोगकर्ताओं तक पहुंचेगा।

कंपनी ने कहा कि इस फीचर को जल्द ही दुनिया के अलग-अलग कोनों में भी लॉन्च किया जाएगा। फेसबुक में इस फीचर के तहत दो विकल्प देगा, जिसमें ‘ऑफर हेल्प’ और ‘क्रिएट ड्राइव’। सोमवार को एक ब्लॉग पोस्ट में, फेसबुक सीओओ शेरिल सैंडबर्ग ने कहा कि फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पहले से ही कोविड-19 के कारण बेघर हुए जरूरत मंदों लोगों के लिए 100 करोड़ डॉलर जुटाए जा चुके हैं। 

मार्क जुकरबर्ग द्वारा तैयार की गई कंपनी का यह फीचर उपयोगकर्ताओं को यूनिट निर्धारित करने की सुविधा देगा। इसके बाद जो भी दान देगा, उसकी जानकारी दिखाई देगी। यह फीचर ठीक क्राउडफंडिंग की तरह ही काम करेगा। साथ ही फेसबुक अपने कुछ पैमानों के आधार पर दान किए गए सामान की समीक्षा करेगा ताकि वह सामान कंपनी की पॉलिसी का उल्लंघन न करे।

Loading...

Check Also

भारत के पहले साइबर प्रधानमंत्री थे अटल बिहारी वाजपेयी

मनीष खेमका : चुनाव प्रचार में आज फ़ेसबुक-ट्विटर जैसे सोशल मीडिया का इस्तेमाल आम बात ...