Breaking News

पुरुषों की सेक्शुअल हेल्थ के लिए कारगर 12 चीजें

अशाेेेक यादव, लखनऊ। तनाव, नींद न आना, शराब पीना और यहां तक कि आपका खराब रवैया आपके स्पर्म और टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को नुकसान पहुंचाता है।

भले ही आप इरेक्टाइल डिसफंक्शन से पीड़ित हों या सिर्फ अपनी सेक्स ड्राइव को बढ़ाना चाहते हों, आप अपने शरीर को कुछ फूड्स से पोषित कर सकते हैं, जो सब कुछ सुचारु रूप से चलने में मददगार हो सकते हैं।

चंडीगढ़ में सेक्शुअल हेल्थ प्रैक्टिशनर डॉ दीपक अरोड़ा कहते हैं, “इसका मतलब ओमेगा -3 एसिड की ज्यादा मात्रा वाले फूड्स से लेकर ऐसे फूड्स तक है, जिनमें विशेष एंजाइम होते हैं और जो आपकी कामेच्छा को बढ़ा सकते हैं।

इनमें आनंद-बढ़ाने वाले पावरफुल मिनरल्स और विटामिन B, C, D, और E से समृद्ध फूड्स भी शामिल हैं, जो तनाव और आपकी नसों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं- यही कारक हैं, जो पेनिस के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं।”

कुछ खास फूड्स का सेवन करने से वास्तव में आपकी सेक्स लाइफ बेहतर हो सकती है। यहां टॉप 12 फूड्स के बारे में जानकारी दी जा रही है।

  1. सेब- यह सब जन्नत में एक सेब से ही तो शुरू हुआ था। सेब न केवल मांसपेशियों की ताकत और अंगों के आकार को बढ़ाता है, बल्कि यह आपको बुढ़ापे में सेहतमंद भी रखता है।
  2. केला- केले में ब्रोमीलेन नाम का एक खास एंजाइम होता है, जो खास तौर पर जलन कम करता है और रक्त-पतला करता है, टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में मदद करता है। वे ज्यादा पोटैशियम तत्व के लिए भी जाने जाते हैं, जो रक्त परिसंचरण और इसके चलते सेक्शुअल हेल्थ के लिए महत्वपूर्ण है।
  3. चुकंदर- तो क्या यही वजह थी कि आपको हमेशा चुकंदर खाने के लिए कहा जाता था, और यह नाइट्रेट्स हैं, जो वाहिका-विस्फारक हैं, जो रक्त वाहिकाओं को खोलते हैं और पेनिस में रक्त प्रवाह बढ़ाते हैं और इसे सक्रिय रखते हैं।
  4. ब्रोकली- इस प्रकार की सब्जियों में पाए जाने वाले यौगिक न सिर्फ कैंसर से मुकाबला करने में मददगार होते हैं, बल्कि इसमें पाए जाने वाले फाइबर आपको लंबे समय तक संपूर्ण और तृप्ति का अहसास देते हैं। लेकिन यही कारण नहीं है कि यह फूल सेक्शुअल हेल्थ के लिए अच्छा है। इसमें मौजूद विटामिन C रक्त संचार को बढ़ाता है और इसे बेहतर कामेच्छा से जोड़ा गया है।
  5. गाजर- यह विटामिन A से भरपूर होते हैं, जो पेनिस हार्मोन प्रोजेस्टेरोन के सिंथेसिस को नियंत्रित करने में मदद करता है और स्पर्म उत्पादन को भी बढ़ाता है।” एक मजेदार बदलाव के लिए, इसे कद्दूकस या घिस कर दही में मिलाकर स्वादिष्ट रायता बनाएं।
  6. काजू- यह जिंक से भरपूर होता, जो कि पुरुषों का जाना-माना टी-बूस्टर न्यूट्रिएंट है, विशेष रूप से यह उस एंजाइम को रोकता है जो टेस्टोस्टेरोन को एस्ट्रोजेन में बदलता है।”
  7. मिर्च- कैप्सेसिन नसों के किनारों को उत्तेजित करता है, हार्ट रेट बढ़ाता है और एंडोर्फिन व दूसरे “अच्छा महसूस कराने वाले” हार्मोन रिलीज करने के लिए भी जिम्मेदार होता है। यह बात समझ में आती है। आखिरकार, बेहतर मूड का मतलब है बेहतर सेक्स।
  8. चिकन और अण्‍डे- चिकन में विटामिन B-3 होता है, जो त्वचा और श्लेष्मा झिल्ली में रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, जो एक आर्गेज्म को बढ़ाता है। अंडे हार्मोन के स्तर को संतुलित करने में भी मददगार होते हैं। इससे तनाव कम हो सकता है जो कि अक्सर इरेक्शन को रोकता है।
  9. लहसुन और प्याज- इन दोनों में एलिसिन नाम का एक पावरफुल यौगिक होता है, जो रक्त को पतला करने में मदद करता है, जिससे धमनियों को आराम मिलता है और इसके एवज में होने वाले बेहतर सर्कुलेशन से कड़ा इरेक्शन होता और बेडरूम में अधिक टिकाऊपन हासिल होता है। 
  10. एवोकाडो-  इसमें विटामिन बी 6 और फोलिक एसिड भी भरपूर मात्रा में होता है, जो कि आपकी एनर्जी को बढ़ाने में मददगार होते हैं। इसके अलावा, विटामिन B6 कामेच्छा को बढ़ाने वाले प्रोलैक्टिन को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  11. मूंगफली- मूंगफली में एमिनो एसिड एल-आर्जिनिन होता है। रक्त वाहिकाओं को रिलैक्स और चौड़ा करने में मदद करता है, इस प्रकार पूरे शरीर में रक्त प्रवाह बढ़ता है- और जब एक बार आर्जिनिन का उपभोग हो जाता है, तो शरीर इसको नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित कर देता है-जो कि वियाग्रा में पाया जाने वाला एक यौगिक है।
  12. केसर- यह एक मसाला है, जिसका इस्तेमाल डॉक्टर सेक्स जीवन में जोश पैदा करने के लिए करते हैं। पुराने समय से इसे एक ऐसे मसाले की ख्याति हासिल है, जो कामेच्छा को बढ़ाता है।
Loading...

Check Also

यदि हैवी है ब्रेस्ट, तो ऐसे चुनें अपने लिए सही ब्रा

यह एक कॉमन मिसटेक है, जो अधिकतर बिग ब्रेस्ट की महिलाएं करती हैं। अमूमन महिलाएं ...