Breaking News

पतंगबाज़ी की घटनाओं से हो रहा मेट्रो के ओएचई को नुकसान, यूपी मेट्रो ने की अपील

राहुल यादव, लखनऊ। मंगलवार को लखनऊ मेट्रो की ओएचई लाइन चाइनीज़ मांझे की वजह से ट्रिप हो गई। मांझे की वजह से लाइन ट्रिप हुई और कुछ वक़्त के लिए बिजली की सप्लाई बाधित हुई। 

यह समझना बहुत ज़रूरी है कि जब कॉरिडोर पर मेट्रो ट्रेनों का परिचालन न हो रहा हो या फिर यात्री सेवाएं बंद हों (रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक) तब भी ओवरहेड इलेक्ट्रिफ़िकेशन के तार चार्ज होते हैं और उनमें बिजली का करंट होता है।
मेट्रो की ओएचई लाइन से 25 हज़ार वोल्ट या 25 केवी के वोल्टेज की बिजली सप्लाई होती है और इसके नज़दीक पतंग उड़ाने या पतंग फंसने की वजह से, पतंग उड़ाने वाले को भी बिजली का झटका लग सकता है और यह जानलेवा हो सकता है।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (यूपीएमआरसी), मेट्रो परिचालन के  प्रारंभ से ही समय-समय परजागरूकता अभियान भी आयोजीत करता रहा है। 
एक बार फिर मेट्रो ने मेट्रो कॉरिडोर के नज़दीक पतंग न उड़ाने की अपील की है क्योंकि ऐसा करने से न सिर्फ़ मेट्रो सेवाओं में बाधा उत्पन्न होती है और मेट्रो संपत्ति को क्षति पहुंचती है बल्कि इससे पतंग उड़ाने वालों की जान को भी खतरा होता है।

 पतंगबाज़ों के चाइनीज़ मांझे के इस्तेमाल की वजह से पूर्व में राहगीरों को गले और आंख में गंभीर चोट आने के साथ-साथ पशु-पक्षियों को भी नुकसान पहुंचने की घटनाएं सामने आईं। जिसके बाद इस संबंध में दाखिल एक जनहित याचिका पर कार्रवाई करते हुए नवंबर 2015 मेंइलाहाबाद हाई कोर्ट ने उत्तर प्रदेश में चाइनीज़ मांझे की बिक्री पर रोक लगा दी। इसी क्रम में, राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण ने भी कुछ समय के लिए चाइनीज़ मांझे की बिक्री पर रोक लगाई।
वैश्विक महामारी के इस कठिन समय में यूपीएमआरसी सभी शहरवासियों से सहयोग की अपेक्षा रखते हुए मेट्रो कॉरिडोर के नज़दीक पतंगबाज़ी को पूरी तरह से रोकने की मुहिम में सहयोग देने और साथ ही, लॉकडाउन का पालन करते हुए घरों में सुरक्षित बने रहने की अपील की है।

Loading...

Check Also

सूर्या कमान में सेना के घुड़सवारों का शानदार प्रदर्शन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : खनऊ छावनी स्थित सूर्या खेल परिसर में घुड़सवारी प्रदर्शन ...