Breaking News

नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन से 48 से ज्यादा लोगों की मौत, 31 अन्य के लापता

काठमांडू। नेपाल में पिछले तीन दिनों से जारी बेमौसमी बारिश के बाद आई बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में कम से कम 48 लोगों की मौत हो गई और 31 अन्य लापता हो गए। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मानसून सीजन की समाप्ति दो हफ्तों पहले ही हो गई थी और इस बेमौसमी बारिश से नदियों और जलधाराओं में पानी का स्तर बढ़ने से बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में बढ़ोत्तरी हुई है।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता फनिंद्र मणि पोखरेल ने बताया कि 48 लोगों के मारे जाने और 31 अन्य के लापता होने के अलावा 23 लोग बुधवार तक वर्षा जनित हादसों में घायल हुए हैं। इन हादसोें में हताहतों की संख्या में बढ़ोत्तरी से इनकार नहीं किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इन घटनाओं में 20 मकान पूरी तरह नष्ट हुए हैं और सैंकडों एकड़ क्षेत्र में खड़ी धान की फसल बर्बाद हो गई है तथा देश के 77 जिलों में से 20 जिले बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

अभी तक हुए जानमाल के नुकसान का आकलन नहीं किया जा सका है। गृह मंत्रालय की एक रिपोर्ट के अनुसार प्रांत एक के इल्लाम जिले में सबसे अधिक 11 लोगों की मौत हुई है औश्र इसके बाद पश्चिमी नेपाल के सुदूर पश्चिम में दोती जिले में नौ लोगों के मारे जाने की सूचना है। इसी प्रांत के बजहांग जिले में 23 लोगों के लापता होने की सूचना है। मौसम विभाग के अनुसार बारिश की अधिकतर घटनाएं पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में हुई है। गुरूवार से मौसमी दशाओं में सुधार के आसार हैं।

Loading...

Check Also

“कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने जेनिफर लोपेज और नाओमी कैंपबेल के साथ सितारों से सजे कार्यक्रम की शान बढ़ाई”

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, दुबई : ग्लैमर के चकाचौंध प्रदर्शन में, दुबई में सितारों से ...