Breaking News

नासा ने ट्विटर पर गुरु पूर्णिमा का किया जिक्र

नई दिल्ली: गुरु पूर्णिमा हिंदुओं का प्रमुख त्योहार है. हर साल इसे आषाढ़ की पूर्णिमा में मनाया जाता है. हर त्योहारों की तरह गुरु पूर्णिमा को लेकर भी सोशल मीडिया पर खूब चर्चा होती है. लेकिन इस बार यह त्योहार 9 जुलाई यानी रविवार को मनाया जाएगा. लेकिन इस बार की गुरु पूर्णिमा को अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने बेहद खास बना दिया है. नासा के अधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक पोस्ट किया गया है जिसमें गुरु पूर्णिमा के बारे में जिक्र किया गया है.  
नासा ने इस ट्वीट में पूर्णिमा के दिन चांद वाले को पूरी दुनिया में किन नामों से जाना जाता है इसका जिक्र किया है. जिसमें गुरु पूर्णिमा का नाम सबसे ऊपर है. इसके अलावा हे मून, राइप कॉर्न मून, थंडर मून नाम भी बताए गए हैं.  नासा ने इस पोस्ट के साथ ही चंद्रमा की एक बेहद खूबसूरत तस्वीर भी जारी की है. इस ट्वीट को 1 हजार बार रिट्वीट किया गया है और भारतीय नासा के इस ट्वीट को काफी पसंद कर रहे हैं. 

क्या है गुरु पूर्णिमा का महत्व
हिन्दू परम्परा के अनुसार गुरु पूर्णिमा गुरु के प्रति सिर छुकाकर उनके प्रति आभार व्यक्त करने का दिन है. ऐसा माना जाता है कि गुरु पूर्णिमा को गुरु की पूजा करने से ज्ञान, शांति, भक्ति और योग शक्ति प्राप्त करने की शक्ति मिलती है. गुरु पूर्णिमा के दिन महाभारत के रचयिता कृष्ण द्वैपायन व्यास का जन्म हुआ था. मान्यता है कि उन्होंने चारों वेदों को लिपिबद्ध किया था. इस कारण उनका एक नाम वेद व्यास भी है. उनके सम्मान में गुरु पूर्णिमा को व्यास पूर्णिमा भी कहा जाता है.

Loading...

Check Also

यूपीएससी – 2023 में चयनित होकर भानू प्रताप सिंह यादव ने किया अपने शहर और परिवार का नाम रोशन

भानु प्रताप सिंह यादव सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : मंगलवार दि.16.4.2024 को घोषित सिविल ...