Breaking News

देश में उत्तराखंड कोरोना के रिकवरी रेट में अव्वल, जानें 21 राज्यों का रिकवरी रेट

केंद्र एवं राज्य सरकारों के साझा प्रयासों से देश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। अब तक चार लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

वहीं कोरोना मरीजों की रिकवरी दर में उत्तराखंड सबसे टॉप पर है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि रविवार सुबह तक स्वस्थ हुए रोगियों की संख्या बढ़कर 4,09,082 हो गई है।

इस बीच केंद्र सरकार ने कहा कि 21 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में रिकवरी रेट राष्ट्रीय औसत से भी ज्यादा हो चुका है। मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान, कोविड-19 के कुल 14,856 रोगियों को ठीक हुए हैं।

अब देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की तुलना में 1,64,268 अधिक लोग स्वस्थ हुए हैं। इससे कोविड की राष्ट्रीय रिकवरी दर बढ़कर 60.77 प्रतिशत हो गई  है। वर्तमान में कोविड के 244814 सक्रिय मामले हैं और सभी का उपचार किया जा रहा हैं। 

सरकार ने कहा कि देश के 21 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना मरीजों की रिकवरी दर राष्ट्रीय औसत से भी अधिक है। इनमें पहले नंबर पर केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में रिकवरी रेट 85.9 और दूसरे नंबर पर लद्दाख 82.2 फीसदी है।

तीसरे नंबर पर उत्तराखंड है, जहां रिकवरी दर 80.9 फीसदी पहुंच गई है। यदि राज्यों की बात करें तो उत्तराखंड पहले नंबर पर है। राज्य में कुल 3093 कोरोना मरीज आए थे, जिनमें से 2502 ठीक हो चुके हैं तथा 549 उपचाराधीन हैं। जबकि कोरोना संक्रमित 42 लोगों की मौत हो चुकी है। 

देहरादून। उत्तराखंड में बीते पांच हफ्तों के मुकाबले इस हफ्ते कोरोना के मामलों में खासी कमी आई है। कोरोनाकाल के 16वें सप्ताह में राज्य में सिर्फ 302 मरीज मिले जबकि इस दौरान 590 लोग अस्पतालों से डिस्चार्ज किए गए।

राज्य में कोरोना के मरीज मिलने का सिलसिला शुरू होने के बाद से अभी तक 16 सप्ताह गुजर चुके हैं। 16 वें सप्ताह में मरीजों की संख्या में कमी तो आई ही ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी लगभग दोगुना हो गई।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ अनूप नौटियाल का कहना है कि, इस हफ्ते पिछले पांच सप्ताह के मुकाबले कम मरीज मिले। रिकवरी भी अच्छी रही। जबकि मरीजों की मौत के मामले भी इससे पहले के सप्ताह की तुलना में कम रहे हैं।

Loading...

Check Also

मंदिर निर्माण कर सरकारी ज़मीन हड़पने का एक तरीका है : गुजरात हाईकोर्ट

हाईकोर्ट, अहमदाबाद सूर्योदय भारत समाचार सेवा, अहमदाबाद : अहमदाबाद के चांदलोदिया में 93 परिवारों द्वारा ...