Breaking News

देश के शिल्पकारों का ‘एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज’ साबित हो रहा हुनर हाट: नकवी

अशाेक यादव, लखनऊ। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शुक्रवार को कहा कि ‘हुनर हाट’ देश के दस्तकारों और कारीगरों का ‘एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज’ साबित हो रहा है और इस आयोजन के जरिए अब तक पांच लाख से ज्यादा कारीगरों को रोजगार के अवसर दिए गए हैं।

नकवी ने अपने मंत्रालय द्वारा शनिवार को शुरू हो रहे 15 दिवसीय हुनर हाट कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि देश के शिल्पकारों को एक बेहतरीन मंच देने वाला यह कार्यक्रम उनके लिए एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज साबित हो रहा है।

उन्होंने बताया कि अब तक 500000 से ज्यादा दस्तकारों और शिल्प कारों को हुनर हाट के जरिए रोजगार के अवसर दिए गए हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हुनर हाट को सरकारी खरीद फरोख्त के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले जेम पोर्टल पर भी डाला गया है। यह इसकी प्रामाणिकता और प्रसिद्धि को जाहिर करता है।

हुनर हाट अब ई-प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है। नवाबों के शहर लखनऊ के अवध शिल्पग्राम में आयोजित होने वाली इस 24वीं हुनर हाट में देश के 31 राज्यों के 500 से ज्यादा हुनरमंद लोग अपने उत्पादों की प्रदर्शनी और बिक्री करेंगे। “वोकल फॉर लोकल” थीम पर आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम का औपचारिक उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

नकवी ने कहा कि “हुनर हाट” में आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखण्ड, कर्नाटक, केरल, लद्दाख, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, नगालैंड, ओड़िशा, पुडुचेरी, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल सहित 31 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से लगभग 500 हुनर के उस्ताद शामिल हो रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लखनऊ के “हुनर हाट” में देश के दस्तकार/शिल्पकार, अजरख, ऍप्लिक, आर्ट मेटल वेयर, बाघ प्रिंट, बाटिक, बनारसी साड़ी, बंधेज, बस्तर की जड़ी-बूटियां, ब्लैक पॉटरी, ब्लॉक प्रिंट, बेंत-बांस के उत्पाद, चिकनकारी, कॉपर बेल, ड्राई फ्लावर्स, खादी के उत्पाद, कोटा सिल्क, लाख की चूड़ियाँ, लेदर, पश्मीना शाल, रामपुरी वायलिन, लकड़ी-आयरन के खिलौने, कांठा एम्ब्रोइडरी, ब्रास-पीतल के प्रोडक्ट, क्रिस्टल ग्लास आइटम, चन्दन की कलाकृतियां आदि के स्वदेशी हस्तनिर्मित शानदार उत्पाद प्रदर्शन एवं बिक्री के लिए ले कर आये हैं।

नकवी ने कहा कि लखनऊ के “हुनर हाट” में आने वाले लोग देश के पारंम्परिक लजीज़ पकवानों का लुत्फ़ भी उठाएंगे, वहीँ देश के जाने-माने कलाकारों द्वारा हर दिन प्रस्तुत किये जाने वाले विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र होंगे। “हुनर हाट” में प्रतिदिन सांयकाल जाने-माने कलाकारों द्वारा “आत्मनिर्भर भारत” थीम पर गीत-संगीत के कार्यक्रम होंगे।

इन कार्यक्रमों में प्रसिद्द कलाकार जैसे कैलाश खेर, विनोद राठौर, शिबानी कश्यप, भूपेंद्र भुप्पी, मिर्ज़ा सिस्टर्स, प्रेम भाटिया; हमसर हयात ग्रुप अपने कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में “हुनर हाट” का आयोजन मैसूर, जयपुर, चंडीगढ़, इंदौर, मुंबई, हैदराबाद, नई दिल्ली, रांची, कोटा, सूरत/अहमदाबाद, कोच्चि, पुडुचेरी आदि स्थानों पर भी होगा।

Loading...

Check Also

देश में 19 अप्रैल से सात चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव – 2024, मतगणना 4 जून को होगी

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, नई दिल्ली: भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा शनिवार (16 मार्च) को लोकसभा चुनाव – ...