Breaking News

दिल्ली में सोमवार से खुलेंगे स्कूल, छात्रों के हाथ मिलाने की भी होगी मनाही

राजधानी दिल्ली में कोरोना से बचाव के तहत घोषित बंदी के बाद सोमवार से स्कूल खुलने जा रहे हैं। दिल्ली सरकार ने बीते दिनों स्कूलों काे वापस खोलने का फैसला लिया है।

जिसके बाद 304 दिन बाद छात्रों को अपने स्कूल में प्रवेश मिलेगा। ऐसे में छात्रों काे स्कूल के बदले माहौल के साथ ही नए नियमों का भी पालन करना होगा। जिसके तहत फिलहाल छात्रों के आपस में हाथ मिलाने की भी मनाही रहेगी।

कोरोना से बचाव के लिए स्कूलों ने पूरी की तैयारियां
10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खोलने संबंधी फैसले के बाद स्कूलों ने कोरोना से बचाव के लिए अपनी तैयारियों को अमलीजामा पहना दिया है।

जिसके तहत स्कूल व स्कूल संगठनों की तरफ से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, शिक्षा निदेशालय की तरफ से जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक एसओपी तैयार कर लिया है। जबकि स्कूलों की तरफ से इस संबंध में अभिभावकों से भी संपर्क किया जा रहा है।

एक कक्षा के छात्रों को दो से अधिक कमरों में बैठाएंगे, लंच साझा करने की भी होगी मनाही
कोरोना से बचाव के तहत स्कूलों की तरफ से नए नियम व नई व्यवस्था तैयार की गई हैं। माउंट आबू पब्लिक सीनियर सेंकेंडरी स्कूल रोहिणी की प्रिंसिपल ज्योति अरोड़ा के मुताबिक सीबीएसई परीक्षा के मद्देनजर छात्रों को स्कूल आना  जरूरी है।

ऐसे में छात्रों की सुरक्षा को प्रथम मानते हुए हमने एसओपी तैयार की हे। जिसका प्रारूप अभिभावकों को भेज दिया गया है। जिसके तहत मुख्य गेट मे स्क्रीनिंग व सैनिटाइजर की व्यवस्था करने के साथ ही  कोरिडोर में भी सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई हैं।

वहीं सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए एक कक्षा के छात्रों को दो से अधिक कमरें आवंटित किए जाएंगे। जबकि छात्रों के आपस में हाथ मिलाने व लंच आपस में साझा करने में भी प्रतिबंध रहेगा। छात्रों के लिए प्रयोगशाला तैयार कर ली गई हैं। वहीं छात्रों को जागरूकर करने के लिए स्कूलों परिसर में दिशा-निर्देश चस्पा किए गए हैं।

प्रत्येक स्कूल में बनेगा पृथकावास, सीसीटीवी से निगरानी की व्यवस्था होगी
कोरोना से बचाव के लिए स्कूलों की तरफ से सामान एसओपी भी तैयार किए गए हैं। निजी स्कूलों के संगठन स्कूल एक्शन कमेटी की तरफ से यह एसओपी तैयार की गई है।

जिसके तहत स्कूलों में पृथकवास बनाने और सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए सीसीटीवी से निगरानी करने की व्यवस्था करने का फैसला लिया है। कमेटी के अध्यक्ष एसके भट्टाचार्य ने बताया कि शुक्रवार को बैठक में इसमें चर्चा हुई है।

जिसमें लंबे अंतराल बाद स्कूल आ रहे बच्चों के मनोवैज्ञानिक हालातों को देखते हुए उनके लिए परामर्श सत्र आयोजित करने पर सहमति बनानी है। इसके साथ ही सीसीटीवी के साथ ही सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने, गेट में स्क्रीनिंग व सैनिटाइजर की व्यवस्था पर जोर दिया गया है।

वहीं अगर कोई लक्षण या संदिग्ध छात्र स्कूल में आता है, तो उसके लिए पृथक कमरे की व्यवस्था करने की एसओपी तैयार  की गई हैं। ऐसे होने पर शिक्षक तत्काल बच्चे को पृथक कर अभिभावकों व डॉक्टरों को सूचित करेंगे। वहीं गले व हाथ मिलने पर मनाही रहेगी। इसके लिए बच्चों व अभिभावकों को जागरूक किया जाएगा। 

स्कूल में ऑक्सीजन की व्यवस्था होगी, सुबह व शाम के तापमान की अलग-अलग निगरानी होगी
स्कूल खोलने को लेकर स्कूल प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी है। विद्या बाल भवन सीनीयर सेकेंडरी डॉ सतवीर शर्मा के मुताबिक छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर स्कूल में पृथकवास बनाया गया है, जहां आक्सीजन की व्यवस्था रहेगी।

वहीं प्रवेश गेट पर बच्चों के हाथ सैनिटाइज करने के साथ ही उनकी स्क्रीनिंग की जाएगी। हमने सुबह प्रवेश के समय व बच्चे के घर जाते समय तापमान की अलग-अलग निगरानी करने का फैसला लिया है।

इसके साथ ही सामाजिक दूरी व फेस  मॉस्क के लिए भी इंतजाम किए गए हैं। इन सब इंतजामों की जानकारी देने के लिए शनिवार को अभिभावकों के साथ ऑनलाइन बैठक आयोजित की गई। जिसमें 60 फीसदी अभिभावकों ने बच्चों को स्कूल भेजने पर सहमति जताई है।

Loading...

Check Also

अग्निशमन स्मृति दिवस पर शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

इटावा सूर्योदय भारत समाचार सेवा, इटावा : अग्निशमन स्मृति दिवस एवं अग्नि सुरक्षा सप्ताह के ...