Breaking News

दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए हर घर का होगा सर्वे, 55 हजार टीमें 6 जुलाई तक पूरा करेंगी काम

अशाेेेक यादव, लखनऊ। दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए अब दिल्ली में हर घर का सर्वे किया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश के बाद इसपर तैयारी शुरू हो गई है। दिल्ली में 34.44 लाख घरों के लिए कुल 55 हजार से अधिक टीमों का गठन होगा।

हर टीम में 2 से 3 लोग होंगे। जो घर-घर जाकर उसमें रहने वाले लोगों की मेडिकल स्क्रीनिंग करेंगे। सबकुछ ठीक रहा तो अगले दो दिनों में सर्वे का काम शुरू भी हो जाएगा।

बुधवार को दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने इसे लेकर सभी 11 जिले के डीएम के साथ बैठक की। बैठक में मौजूद एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक सभी डीएम को गुरुवार तक टीमों के गठन का काम पूरा कर लेना है।

पूर्वी जिला, नई दिल्ली, दक्षिणी जिला ने अपने टीम के गठन का काम भी शुरू कर दिया है। यह सर्वे 6 जुलाई तक पूरा करने लक्ष्य दिया गया है।

जिला स्तर पर एक टास्क फोर्स का भी गठन होगा जिसके अंदर घर-घर सर्वे के साथ वहां रहने वाले सदस्यों की मेडिकल स्क्रीनिंग होगी।

दरअसल गृहमंत्रालय दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण की मैपिंग कराना चाहती है। जिससे उसे रोकने के लिए योजना बनाई जा सके। संक्रमित लोगों को चिन्हित करके उन्हें आइसोलेट किया जा सके। जिससे संक्रमण को आगे फैलने से रोका जा सके।

बताते चले कि दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 70 हजार को पार कर गई है। दिल्ली में 27 हजार से अधिक सक्रिय केस है। बीते कुछ दिनों से दिल्ली में रोजाना 3000 से अधिक केस आ रहे है। तेजी से बढ़ते इस संक्रमण को रोकने के लि सरकार यह कदम उठा रही है। 

बाकी दिल्ली के अलावा दिल्ली में कोरोना हॉट स्प़ॉट कहे जाने वाले कंटेनमेंट जोन में सर्वे का काम भी 30 जून तक पूरा कर लिय जाएगा। दिल्ली में अभी 262 कंटेनमेंट जोन है। इसमें 2.45 लाख से अधिक लोग रहते है। अभी तक 60 फीसदी के करीब लोगों का मेडिकल स्क्रीनिंग की जा चुकी है। उनका एंटीजन टेस्ट भी किया जा रहा है।

Loading...

Check Also

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने श्रीनगर-संगलदान सेक्शन का निरीक्षण किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने हाल ही में ...