Breaking News

दिल्ली में कोरोना का कोहराम थमा, आज 255 नए मरीज मिले, अब सिर्फ 3466 एक्टिव केस

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में कोरोना का ग्राफ बीते कुछ दिन से 300 से नीचे बना हुआ है। संक्रमण के नए मामलों के साथ-साथ मृतकों के आंकड़ों में लगातार कमी आ रही है। दिल्ली में रविवार को संक्रमण के केवल 250 नए मामले सामने आए तथा 23 और मरीजों की इस महामारी से मौत हो गई।

इसके साथ ही संक्रमण दर 0.35 प्रतिशत पर आ गई है। कोरोना की स्थिति नियंत्रित होने के बाद दिल्ली सरकार ने आज अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए राजधानी में सोमवार से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू करने की रविवार को घोषणा की।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से रविवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, बीते 24 घंटे में जहां कोरोना के 255 नए मरीज मिले हैं, वहीं 23 मरीजों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। 

बुलेटिन के अनुसार, आज 376 मरीज पूरी तरह ठीक होकर कोरोना मुक्त हो गए, जबकि शनिवार को ठीक होने वालों की संख्या 497 थी। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि दिल्ली में अब तक संक्रमितों की कुल संख्या 14,31,139 हो गई है और 1,037 मरीज होम आइसोलेशन में हैं।

राजधानी में अब कोरोना वायरस संक्रमण के एक्टिव केस घटकर 3,466 पर आ गए हैं। इसके साथ ही, अब तक कुल 14,02,850 मरीज इस महामारी को मात देकर ठीक भी हो चुके हैं। वहीं अब तक कुल मृतकों का आंकड़ा 24,823 पर पहुंच गया है।

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटे में दिल्ली में कुल 72,751 टेस्ट किए गए हैं। इनमें से 53,885 आरटीपीआर/ सीबीएनएएटी / ट्रूनैट टेस्ट और 18,866  रैपिड एंटीजन टेस्ट शामिल थे। दिल्ली में अब तक कुल 20,263,554 जांचें हुई हैं और प्रति 10 लाख लोगों पर 10,66,502 टेस्ट किए गए हैं। इसके साथ ही अब यहां कंटेनमेंट जोन की संख्या भी घटकर 6,782 पर आ गई है। 

दिल्ली में कोविड-19 के नए मामलों में कमी और लगातार सुधरते हालात के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन की पाबंदियों में कुछ और ढील देते हुए  सोमवार ऑड-ईवन सिस्टम को खत्म कर 14 जून से सुबह 5 बजे के बाद से कुछ गतिविधियों को छोड़कर सभी गतिविधियों को शुरू करने की अनुमति दी है। सरकार के इस आदेश के बाद कुछ शर्तों के साथ मॉल और बाजारों में स्थित अधिकतर सभी दुकानें सुबह 10 से रात 8 बजे तक फिर से रोज खुल सकेंगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि स्कूल-कॉलेज, शिक्षण संस्थान, सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक सभाएं, स्विमिंग पूल, स्टेडियम, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, सिनेमा, थियेटर, एंटरटेनमेंट पार्क, बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम, स्पा, जिम, पब्लिक पार्क और गार्डन फिलहाल पूरी तरह बंद रहेंगे।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोविड-19 संबंधी स्थिति में काफी सुधार हुआ है और संक्रमण के नए मामले कम हुए हैं। उन्होंने साथ ही कहा कि यदि मामले बढ़ते हैं, तो प्रतिबंध फिर से लागू किए जाएंगे। 

 

Loading...

Check Also

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने श्रीनगर-संगलदान सेक्शन का निरीक्षण किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने हाल ही में ...