Breaking News

डीएलएड प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन 15 से, मेरिट से होगा चयन

लखनऊ। शासन ने डीएलडी (बीटीसी) 2022 प्रवेश प्रक्रिया से संबंधित समय-सारिणी गुरुवार को जारी कर दी। इसके अनुसार आनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 15 जून से शुरू होकर छह जुलाई तक चलेगी। चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। पहली सितंबर से पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

बेसिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव अवधेश कुमार तिवारी की तरफ से जारी इस आदेश में कहा गया है कि प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन से संबंधित विज्ञापन सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रयागराज द्वारा 10 जून 2022 को जारी किया जाएगा। इसके अनुसार 15 जून से आनलाइन आवेदन एवं आवेदन शुल्क जमा होंगे। आनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि छह जुलाई होगी, जबकि आनलाइन आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि सात जुलाई होगी। आनलाइन आवेदन पूर्ण कर प्रिंट लेने की अंतिम तिथि नौ जुलाई होगी।

19 जुलाई से एक अगस्त तक काउंसिलिंग

अभ्यर्थियों के वर्गवार-श्रेणीवार मेरिट के क्रम में राजकीय एवं निजी संस्थानों में आवंटित सीटों के सापेक्ष चयन के लिए अभ्यर्थियों से संस्थान का विकल्प लेने और अभ्यर्थियों द्वारा दिए गए विकल्प के क्रम में एनआईसी लखनऊ द्वारा संस्थान आवंटित करने के लिए काउंसिलिंग का प्रथम चरण 19 जुलाई से पहली अगस्त 2022 तक चलेगा।

काउंसिलिंग के प्रथम चरण के तहत आवंटित संस्थान में अभ्यर्थियों द्वारा अभिलेखीय जांच एवं प्रवेश की कार्यवाही करने और प्रवेशित अभ्यर्थियों की सूचना संबंधित संस्थान द्वारा वेबसाइट पर अपलोड करने की अंतिम तिथि छह अगस्त 2022 होगी। रिक्त सीटों के सापेक्ष चयन के लिए अभ्यर्थियों को संस्थान आवंटित करने के लिए काउंसिलिंग का दूसरा चरण 16 अगस्त से 23 अगस्त तक होगा।

दूसरे चरण में आवंटित संस्थान में अभ्यर्थियों द्वारा अभिलेखीय जांच एवं प्रवेश की कार्यवाही और प्रवेशित अभ्यर्थियों की सूचना वेबसाइट पर अपलोड करने की प्रक्रिया 27 अगस्त 2022 तक पूरी होगी। आनलाइन आवेदन में दिए गए हाईस्कूल, इंटरमीडिएट व स्नातक परीक्षा के प्राप्तांक प्रतिशत के योग के आधार पर गुणांक का आगणन करते हुए अवरोही क्रम में मेरिट सूची बनाई जाएगी। मेरिट लिस्ट में स्थान पाने वाले अभ्यर्थियों की एनआईसी लखनऊ द्वारा स्टेट रैंक निर्धारित की जाएगी, जो चयन का आधार होगी।

Loading...

Check Also

महिलाओं को रोजगार देने के लक्ष्य की ओर तेजी से आगे बढ़ रही है वेदांता एल्यूमिनियम

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 करीब ही है, इस मौके पर ...