Breaking News

जानें दुनिया के कौन-सा देश है जिसके कोई संविधान नही, फिर भी चलता कानून

भारत एक ऐसा देश है जिसका अपना संविधान है। लेकिन दुनिया के अनेक ऐसे देश है जिसका कोई भी अपना संविधान नहीं है। जिसमें अनेक विकसीत देश से लेकर विकासशील देश भी शामिल है। ऐसे अनेक देश है जो अलिखित कानून से ही देश को दशकों बाद भी सफलतापूर्वक चला रहे है।  

अभी हाल ही में देश ने 72 वां गणतंत्र दिवस मनाया है।  दरअसल 26 नवंबर 1949 को संविधान अपनाया गया था। जिसके बाद 26 जनवरी 1950 को इसे देश में लागू करने की घोषणा की गई थी। ऐसे में हमारे देश के पास एक लिखित संविधान है,जिस पर हमें गर्व होना चाहिये। हमारे संविधान निर्माता ने दुनिया भर के अनेक देशों के संविधान के कई हिस्सों को अपनाया है। वहीं सउदी अरब एक ऐसा देश है जो संविधान के जगह कुरान से चलता है। कुरान में लिखे गए एक-एक शब्द के अनुरुप ही फैसले सुनाये जाते है।  

वहीं कनाडा में भी संविधान नहीं है। हालांकि कनाडा के संविधान को लेकर विवाद भी बना रहता है। कारण माना जाता है कि कनाडा के पास एक लिखित संविधान तो है। लेकिन सरकार कोई भी फैसला अलिखित संविधान के नियमों के अनुसार ही चलाता है। लेकिन ताज्जुब की बात है कि इंगलेंड जो भारत पर 200 साल तक राज किया,उस देश के पास भी अपना कोई संविधान नहीं है। न्यूजीलैंड के पास भी लिखित संविधान नहीं है। वहीं इजराइल भी अलिखित संविधान से ही चलता है।   

Loading...

Check Also

सोशल स्टॉक एक्सचेंज पर एजुकेट गर्ल्स ने जारी किया बॉन्ड इश्यू

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में लड़कियों की शिक्षा के लिए ...