Breaking News

चीन की गिरफ्त से रिहा हुए 5 भारतीय नागरिक, 2 सितंबर को गलती से चले गए थे सीमा पार

अशाेक यादव, लखनऊ। भारत और चीन के बीच सीमा पर बने तनाव के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल चीन की ओर से हाल ही में पकड़े गए पांच भारतीय युवकों को शनिवार को भारतीय सेना को सौंप दिया गया है।

चीन की ओर से सभी जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद पांचों युवकों को भारतीय सेना के हवाले कर दिया गया है। जिसके बाद अब इन सभी पांचों युवकों को कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत 14 दिनों तक क्वारंटीन में रखा जाएगा।

जानकारी के मुताबिक इन सभी पांचों युवकों को सभी जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद उनके परिवार को सौंप दिया जाएगा।

गौरतलब हो कि यह सभी पांचों युवक बीती 2 सितंबर को गलती से चीन की सीमा में प्रवेश कर गए थे। यह सभी युवक अरुणाचल प्रदेश के ही रहने वाले हैं और इसी राज्य से वह चीनी सीमा में प्रवेश किए थे।

इन युवकों के पकड़े जाने के बाद शुरुआत में चीन ने दादागिरी दिखाते हुए इन पाचों युवकों के बारे में जानकारी देने से मना कर दिया था और साथ ही अरुणाचल प्रदेश के चीन का ही हिस्सा बता डाला था लेकिन बाद में चीन की ओर से सभी को जासूस बताया गया।

हालांकि जब मामले में भारत की ओर से ज्यादा दबाव बना, तो अब चीन ने सभी युवकों को रिहा कर दिया है और उन्हें भारतीय सेना को सौंप दिया है।

इस मामले को लेकर केंद्रीय मंत्री की ओर से एक दिन पहले ही जानकारी दी गई थी। दरअसल केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने बीते शुक्रवार को कहा था कि चीन शनिवार को अरुणाचल प्रदेश के पांच युवकों को भारत सरकार को सौंप देगा। दरअसल इस मामले पर शुरुआत से नजर रख रहे किरण रिजिजू अरुणाचल प्रदेश से ही भारतीय जनता पार्टी के सांसद भी हैं।

Loading...

Check Also

मोदी सरकार देश में सांप्रदायिक ध्रुवीकरण की कोशिश कर रही है, सावधान रहें – रामगोविंद चौधरी

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव पूर्व नेता प्रतिपक्ष उत्तरप्रदेश रामगोविंद चौधरी ...