Breaking News

क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं।

यौन संबंध बनाना या सेक्शुअल इंटरकोर्स एक प्राकृतिक क्रिया है।  लेकिन इसमें भी बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो जिनका ध्यान रखने की जरूरत है. सेफ सेक्स के लिए ऐसी बहुत सी बातों पर गौर करने के जरूरत होती है कि क्या करें और क्या न करें।

जिस तरह सेक्स या यौन क्रियाएं सामान्य होती हैं ठीक वैसे ही महिलाओं के पीरियड्स भी एक प्राकृतिक क्रिया होती है। लेकिन पीरियड के दौरान सेक्स को लेकर भी कई तरह की भ्रांतियां हैं। जहां कुछ लोग इस दौरान यौन संबंध बनाने से पूरी तरह बचते हैं, तो कुछ लोगों को इसमें कुछ गुरेज नहीं होता। फिर भी लोग इस बात को लेकर दुविधा में रहते हैं कि पीरियड के दौरान यौन संबंध बनाने चाहिए या नहीं। अक्सर लोगों का मानना है कि मासिक धर्म के दौरान यौन संबंध नहीं बनाने चाहिए यह सुरक्षित नहीं होता। तो चलिए जानते हैं डॉक्टर से इस बारे में कि आखिर यह सुरक्षित है या नहीं।

आप यह जानकर हैरान हो सकते हैं कि पीरियड के दौरान यौन संबंध बनाना असल में आरामदायक साबित हो सकता है। यह महिलाओं में पीरियड क्रेम्प्स से राहत दिला सकता है ओर पीएपसी के लक्षणों में भी राहत देता है।

यौन संबंध बनाने या सेक्स करने के बाद हार्मोन, एंडोर्फिन और स्ट्रेस बस्टिंग केमिकल्स बनते हैं। यह मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से राहत दिला सकते हैं। कुछ लोग इस बात को लेकर चिंतित हो सकते हैं कि इस दौरान सेक्स करने से पीरियड के दौरान संक्रमण हो सकते हैं या फिर आपकी सेहत से जुड़ी कुछ परेशानियां हो सकती हैं।

यही वजह है कि कुछ लोग पीरियड के दौरान सेक्स करने से बचते हैं। क्योंकि उन्हें यह बेहद ही पेचीदा लगता है. इस बात से तो कोई दो राय नहीं कि मासिक धर्म में यौन संबंध बनाना थोड़ा मेसी हो सकता है, लेकिन इसके कुछ फायदे भी हो सकते हैं। एक्सपर्ट की इस पर राय काफी अलग है. मासिक धर्म के दौरान यौन संबंध बनाने या संभोग करने पर विशेषज्ञों की राय जानकर आप अपनी राय बदल सकते हैं-

1. पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से पेट की ऐंठन को कम किया जा सकता है: 

कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पेट की गंभीर ऐंठन का हल्का अनुभव होता है। पीरियड्स के दौरान प्रोस्टाग्लैंडिंस रिलीज होना पेट में ऐंठन या पीरियड के दर्द का कारण है। अस्वास्थ्यकर जीवनशैली, व्यायाम की कमी, धूम्रपान और शराब का सेवन भी पीरियड के दर्द में योगदान दे सकता है। चरमोत्कर्ष से प्रोस्टाग्लैंडिंस की संख्या कम होती है, जो ऐंठन और दर्द को कम करने में मददगार है।

2. पीरियड के दौरान यौन संबंध बनाते समय संक्रमण से बचाव के लिए कंडोम का उपयोग करें: 

कंडोम महिलाओं को पीरियड्स के दौरान सुरक्षा प्रदान करता है। पीरियड्स के दौरान सेक्स करते समय कंडोम के इस्तेमाल से इन्फेक्शन से बचा जा सकता है, जिसके खतरे आमतौर पर पीरियड्स के दौरान ज्यादा होते हैं।

3. अपने साथी से बात करें : बहुत सारी महिलाएं पीरियड्स के दौरान यौन संबंध बनाने में खुद को सहज महसूस नहीं करती हैं। इस समय में यौन सुख लेने और उसका पूरा आनंद लेने की कुंजी आपके साथी के साथ अच्छा संचार है।

तो, उन खास दिनों में मन मार कर अपने यौन जीवन पर ब्रेक लगाने की जरूरत नहीं है।

Loading...

Check Also

यदि हैवी है ब्रेस्ट, तो ऐसे चुनें अपने लिए सही ब्रा

यह एक कॉमन मिसटेक है, जो अधिकतर बिग ब्रेस्ट की महिलाएं करती हैं। अमूमन महिलाएं ...