Breaking News

क्या आपको भी है स्वप्नदोष की समस्या? तो इस विषय में डॉक्टर से लेना चाहिए परामर्श

अशाेेेक यादव, लखनऊ। कई पुरुषों में वीर्य का रिसाव सामान्य होता है। लेकिन जब सामान्य से ज्यादा या अक्सर ही सीमेन लीक की समस्या हो तो यह परेशानी की बात है।

जिन लोगों को सीमेन लीकेज, या यौन संबंध बनाते वक्त इस बात को लेकर चिंता बनी रहती है उन्हें इस विषय में डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। 

डॉक्टर ही इस विषय में उचित सलाह और सपोर्ट दे सकते हैं। पूरे केस की जांच के बाद अगर जरूरी हो तो डॉक्टर उन्हें ट्रीटमेंट के लिए सलाह दे सकते हैं।

अगर सीमेन लीकेज के दौरान इन लक्षणों में से एक भी होता है तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें…..

स्खलन या पेशाब के दौरान दर्द। अगर सीमेन में खून आए या सीमेन बदबूदार हो या सीमेन दिखने में असामान्य हो। अगर स्खलन या यौन क्रिया में कोई परेशानी आए।

उपचार के ऑप्शन्स:
सीमेन लीकेज का उपचार इन कारणों पर निर्भर करता है।

कामोत्तेजना के दौरान
यौन उत्तेजना के दौरान वीर्य का रिसाव सामान्य और सामान्य है। इसके लिए किसी उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में सीमेन लीक होता है तो इससे परेशानी या शर्मिंदगी महसूस हो सकती है, ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं।

यूरिनेशन के बाद:
कुछ पुरुषों में पेशाब के बाद सीमेन लीक होना आम बात है। लेकिन अगर सीमेन लीक की वजह एसटीआई या पेशाब के दौरान अनियमितता है तो डॉक्टर के परामर्श पर उपचार लिया जा सकता है।

डॉक्टर आमतौर पर एंटीबायोटिक दवाओं या अन्य दवाओं के साथ एक एसटीआई का इलाज करते हैं। लोगों को घरेलू उपचार के साथ एक एसटीआई का इलाज करने का प्रयास नहीं करना चाहिए, न ही उन्हें इलाज करने से बचना चाहिए। उपचार के बिना, एसटीआई गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकता है।

नींद के दौरान स्वप्नदोष:
नींद के दौरान सीमेन लीक होने को स्वप्नदोष कहते हैं। आमतौर पर यह सामान्य होता है जिसके लिए किसी ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं होती है। यह प्राकृतिक है और किशोरावस्था के बाद यह अपने आप कम हो जाता है।

अगर स्वप्नदोष आपकी परेशानी का सबब बना रहा है तो आप ये काम कर सकते हैं:-

सोने जाने से पहले बॉडी को रिलैक्स करें. इसके लिए आप मेडिटेशन कर सकते हैं। स्वप्नदोष को लेकर आप मनोचिकित्सक से सलाह ले सकते हैं।  सोने से पहले हस्तमैथुन कर सकते हैं।

हमारी सलाह यही है कि इस सिलसिले में ज्यादा जानकारी के लिए आप डॉक्टर से जरूर परामर्श लें।

Loading...

Check Also

यदि हैवी है ब्रेस्ट, तो ऐसे चुनें अपने लिए सही ब्रा

यह एक कॉमन मिसटेक है, जो अधिकतर बिग ब्रेस्ट की महिलाएं करती हैं। अमूमन महिलाएं ...