Breaking News

कोविड-19 से लंबे समय तक पीड़ित रहने पर होते हैं 200 से अधिक लक्षण : अध्ययन

लंदन। कोविड-19 से संबंधित एक नई अनुसंधान रिपोर्ट में कहा गया है कि जो लोग इस बीमारी से लंबे समय तक पीड़ित रहते हैं, उन्हें 10 अंग प्रणालियों से जुड़े 200 से अधिक लक्षण होते हैं। पत्रिका ‘ईक्लिनिकलमेडिसिन’ में बृहस्पतिवार को प्रकाशित अनुसंधान रिपोर्ट में कहा गया कि कोरोना वायरस से लंबे समय तक संक्रमित रहने वाले लोगों की 10 अंग प्रणालियों में 203 लक्षणों का पता चला जिनमें से 66 लक्षणों पर सात महीने तक नजर रखी गई।

अध्ययन में 56 देशों के 3,762 लोगों को शामिल किया गया। अनुसंधान रिपोर्ट में कहा गया कि इन लक्षणों में थकान, दृष्टि विभ्रम, अंगों में कंपन, त्वचा में खुजली होने, मासिक चक्र में बदलाव, यौन निष्क्रियता, हृदय संबंधी समस्या, स्मृति हृास, धुंधला दिखाई देने, अतिसार, टिनिटस (कान में सीटी बजने, झींगुरों की आवाज, कबूतरों की गुटरगूं, वाहनों की आवाज सुनाई देने इत्यादि) जैसी समस्याएं शामिल हैं।

इन लक्षणों में तंत्रिका तंत्र से जुड़े विकार भी शामिल हैं। यूनिवसिर्टी कॉलेज लंदन में तंत्रिका तंत्र विज्ञानी अथीना अकरमी ने कहा कि लंबे समय तक कोविड रहने को लेकर काफी चर्चा हुई है, लेकिन ऐसे लोगों पर किए गए कुछ ही प्रणालीगत अध्ययन हैं।

Loading...

Check Also

“कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने जेनिफर लोपेज और नाओमी कैंपबेल के साथ सितारों से सजे कार्यक्रम की शान बढ़ाई”

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, दुबई : ग्लैमर के चकाचौंध प्रदर्शन में, दुबई में सितारों से ...