Breaking News

कोविड-19 महामारीः क्रिकेट में हो सकते हैं दो बड़े बदलाव, लार के इस्तेमाल पर रोक और मिल सकता है एक अतिरिक्त डीआरएस

अशाेेेक यादव, लखनऊ। अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल की क्रिकेट समिति ने गेंद को चमकाने के लिए उस पर लार के इस्तेमाल पर बैन लगाने की सिफारिश की है।

कोविड-19 महामारी के कारण पूरे विश्व में क्रिकेट रुकी हुई है और इसकी वापसी को लेकर कोई वक्त निश्चित भी नहीं है लेकिन वापसी के समय क्रिकेट में होने वाले बदलावों की चर्चा जोरों पर है जिसमें से गेंद पर सलाइवा और पसीने के इस्तेमाल को रोकना भी शामिल है।

आईसीसी ने एक बयान में कहा, आईसीसी क्रिकेट समिति ने आईसीसी मेडिकल एडवाइजरी कमेटी के अध्यक्ष डॉक्टर पीटर हारकोर्ट से लार के जरिए से वायरस के फैलने के बढ़े हुए जोखिम के बारे में सुना।

इसके बाद सर्वसम्मति से यह सिफारिश की गई कि गेंद को चमकाने के लिए लार का उपयोग वर्जित होगा। आईसीसी ने कहा, ‘समिति ने मेडिकल सलाह पर भी ध्यान दिया कि इस बात की बहुत कम संभावना है कि पसीने के माध्यम से वायरस बढ़ सकता है।’

समिति ने साथ ही यह भी सिफारिश की कि कोरोना वायरस महामारी के कारण जारी ट्रैवल बैन को देखते हुए कम समय के लिए स्थानीय मैच अधिकारियों की नियुक्ति की जानी चाहिए।

साथ ही अंतरिम माप के रूप में प्रत्येक फॉर्मैट में एक टीम के लिए अतिरिक्त डीआरएस अपील के प्रावधान की भी सिफारिश की गई है। समिति अब अपनी सिफारिशें जून के शुरुआत में आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को भेजेगी ताकि इन सिफारिशों और सुझावों को मंजूरी मिल सके।

Loading...

Check Also

मीडिया ओलंपिक सीजन – टू में जमकर दिखा पत्रकारों एवं उनके बच्चों का जोश

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : प्रेमशंकर मिश्रा व आशुतोष यादव ने मीडिया ओलंपिक-2023 सीजन ...