Breaking News

कोरोना के खिलाफ कितनी असरदार है ‘कोवैक्सीन’?, भारत बायोटेक ने जारी किए नतीजे

अशाेक यादव, लखनऊ।  भारत बायोटेक ने कोविड रोधी टीके कोवैक्सीन के तीसरे चरण के अंतरिम विश्लेषण के नतीजों की घोषणा करते हुए बुधवार को कहा कि टीके का कुल अंतरिम नैदानिक प्रभाव 78 प्रतिशत रहा और गंभीर कोविड-19 के खिलाफ इसका प्रभाव 100 प्रतिशत है।

टीके के निर्माताओं ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “दूसरा अंतरिम विश्लेषण कोविड-19 के लक्षण वाले 87 मामलों के परिणाम पर आधारित है। हाल में मामलों में आई तेजी के मद्देनजर, लक्षण वाले 127 मामलों को दर्ज किया गया, जिसमें कोविड-19 बीमारी के हल्के, मध्यम और गंभीर लक्षण वालों पर इसका प्रभाव 78 प्रतिशत रहा।” गंभीर कोविड-19 मामलों के खिलाफ इसका प्रभाव 100 प्रतिशत है और अस्पताल में भर्ती होने के मामलों में आई कमी में यह टीका प्रभावी रहा।

इसमें कहा गया है कि बिना लक्षण वाले कोविड-19 संक्रमण के खिलाफ इसका प्रभाव 70 प्रतिशत था जो कोवैक्सीन लेने वालों में कम संक्रमण को दर्शाता है। कंपनी ने कहा कि टीके की सुरक्षा और क्षमता को लेकर अंतिम नतीजे जून में प्राप्त होंगे और अंतिम रिपोर्ट को विशेषज्ञों की समीक्षा के लिये दिया जाएगा।

विज्ञप्ति में कहा गया कि सफलता के आधार पर प्रायोगिक औषध प्राप्त करने वाले अब कोवैक्सीन की दो खुराक लेने के पात्र हो गए हैं। तीसरे चरण के अध्ययन में 18 से 98 साल के आयुवर्ग के 25,800 प्रतिभागियों को शामिल किया गया था। इनमें से 10 प्रतिशत लोग 60 साल से ज्यादा उम्र के थे। इन्हें टीके की दूसरी खुराक देने के 14 दिन बाद विश्लेषण किया गया।

भारत बायोटेक के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक कृष्णा एल्ला ने कहा कि सार्स-सीओवी-2 के खिलाफ इसका प्रभाव स्थापित हो चुका है। उन्होंने कहा कि कोवैक्सीन ने इंसानों पर नैदानिक परीक्षण और आपात इस्तेमाल के तहत शानदार सुरक्षा रिकॉर्ड दिखाया है।

Loading...

Check Also

मोदी सरकार देश में सांप्रदायिक ध्रुवीकरण की कोशिश कर रही है, सावधान रहें – रामगोविंद चौधरी

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव पूर्व नेता प्रतिपक्ष उत्तरप्रदेश रामगोविंद चौधरी ...