Breaking News

कमला हैरिस के उपराष्ट्रपति बनने से और मजबूत होंगे भारत-अमेरिका के रिश्ते : व्हाइट हाउस

व्हाइट हाउस ने कहा है कि कमला हैरिस के अमेरिका का उपराष्ट्रपति बनने से भारत और अमेरिका के बीच संबंध और मजबूत होंगे। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे द्विदलीय सफल संबंधों का सम्मान करते हैं।

गौरतलब है कि बाइडेन ने बुधवार को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। बाइडेन प्रशासन में भारत-अमेरिका संबंध पर एक सवाल के जवाब में साकी ने कहा, ”राष्ट्रपति बाइडेन कई बार भारत की यात्रा कर चुके हैं। वह भारत और अमेरिका में नेताओं के बीच लंबे समय से चले आ रहे सफल द्विदलीय संबंध का सम्मान करते हैं, उसका महत्व समझते हैं।

बाइडेन प्रशासन इसे आगे बढ़ाने की दिशा में आशान्वित है।” उन्होंने कहा कि भारतीय मूल की कमला हैरिस के उपराष्ट्रपति बनने से यह संबंध और मजबूत होगा।  साकी ने कहा, ”बाइडेन ने उनका (हैरिस का) चुनाव किया है और वह पहली भारतवंशी हैं जो अमेरिका की उपराष्ट्रपति बनी हैं। निश्चित रूप से यह इस देश में हम सभी के लिए न सिर्फ एक ऐतिहासिक लम्हा है बल्कि इससे हमारे रिश्ते भी और प्रगाढ़ होंगे।”

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने खुफिया विभाग को रूस की गतिविधियों की समीक्षा करने का काम सौंपा है। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जेन साक ने यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा, “चूंकि हम अमेरिकी हितों को आगे बढ़ाने के लिए रूस के साथ काम करते हैं, इसलिए हम उसके लापरवाह और प्रतिकूल कार्यों को पता लगाने का भी कार्य करते हैं। राष्ट्रपति ने 2020 के चुनाव में रूसी हस्तक्षेप तथा विपक्षी नेता एलेक्सी नवालनी के खिलाफ रासायनिक हथियारों के उपयोग जैसे कार्य खुफिया विभाग को सौंपे हैं।”

Loading...

Check Also

कालीबाग कब्रिस्तान में गरीबों के रॉबिनहुड मुख्तार अंसारी को किया गया सुपुर्द-ए-खाक

पुत्र उमर अंसारी अपने पिता मुख़्तार की मूंछों को ऊपर की ओर करता हुआ सूर्योदय ...