Breaking News

उत्तर प्रदेश: तीन साल से एक ही जगह पर तैनात कर्मचारी हटाए जाएंगे, जानिए ट्रांसफर का नियम

अशाेक यादव, लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार की जारी नई ट्रांसफर नीति के मुताबिक समूह ‘क’, ‘ख’, ‘ग’ व ‘घ’ वर्ग के अधिकारियों और कर्मचारियों के तबादले अब उनके विभागाध्यक्ष अपने मंत्री से अनुमति लेकर 15 जुलाई 2021 तक कर सकेंगे। इसके लिए तीस दिन का वक्त दिया गया है। सचिवालय के कर्मचारी इसके दायरे में नहीं आएंगे। मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने तबादला नीति संबंधी शासनादेश जारी किया।

राज्य सरकार ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए 12 मई 2020 को प्रतिबंधों के साथ सभी प्रकार के तबादलों पर रोक लगा दी थी। इसके चलते पिछले साल तबादले नहीं हो पाए। नए सत्र 2020-21 के लिए विभागाध्यक्षों को 20 मार्च 2018 में निर्धारित नीति के आधार पर तबादला करने का अधिकार दिया गया है। यूपी में विधानसभा का चुनाव वर्ष 2022 में है। इसलिए सालों से जमे कर्मियों को स्थानांतरित किया जाना भी जरूरी है। इसलिए तबादला नीति जारी होना तय माना जा रहा था। स्थानांतरण रुकवाने के लिए सिफारिश व दबाव डलवाने वाले कर्मियों पर सेवा नियमावली के तहत कार्रवाई की जाएगी।

जिलों में समूह ‘क’ एवं ‘ख’ के जो अधिकारी तीन साल पूरा कर चुके हैं, उन्हें जिले के बाहर स्थानांतरित किया जाएगा। मंडल में सात वर्ष की सेवा पूरी करने वाले दूसरे मंडलों में स्थानांतरित कियाए जाएंगे। मंडलीय व विभागाध्यक्ष कार्यालयों की तैनातियों को इसके दायरे में नहीं माना जाएगा। कार्यालयों में विभागाध्यक्ष को छोड़ कर अन्य अधिकारियों के समकक्ष पद मुख्यालय के बाहर होने पर एक विभाग में तीन साल पूरा करने वालों को स्थानांतरित किया जाएगा। जिले व मंडलों में इनकी तैनाती की अवधि शामिल नहीं की जाएगी। जिलों व मंडलों में तैनाती अवधि व विभागाध्यक्ष कार्यालयों में तैनाती की अवधि को अलग-अलग माना जाएगा।

तबादले 20 प्रतिशत तक ही किए जाएंगे। इस सीमा से अधिक जरूरत होने पर समूह ‘क’ व ‘ख’ के मामले में मुख्यमंत्री और समूह ‘ग’ व ‘घ’ में विभागीय मंत्री से अनुमति ली जाएगी। आय-व्ययक में स्थानांतरण यात्रा व्यय की मद में निर्धारित धनराशि की सीमा के अंतर्गत ही स्थानांतरण किया जाएगा, लेकिन अपरिहार्य कारणों से यदि सीमा से बाहर होने पर विभागीय मंत्री से अनुमोदन लिया जाएगा।

समूह ‘ख’ के कर्मियों के स्थानांतरण संबंधित विभागों के विभागाध्यक्षों द्वारा किए जाएंगे। समूह ‘ख’ के कर्मियों के स्थानांतरण के लिए विभागीय मंत्री का अनुमोदन लिया जाएगा। समूह ‘ग’ व ‘घ’ के मामले में उच्चाधिकारियों से अनुमति लेकर तबादला किया जाएगा। संदिग्ध व सत्यनिष्ठा वाले कर्मियों की तैनाती संवेदनशील पदों पर नहीं की जाएगी। मंदित बच्चों के माता-पिता की तैनाती अधिकृत सरकारी चिकित्सक के प्रमाण पत्र के आधार पर विकल्प प्राप्त कर ऐसे स्थान पर की जाएगी , जहां बच्चे के इलाज की समुचित व्यवस्था हो। समूह ‘क’ व ‘ख’ के अधिकारियों को उनके गृह मंडल में तैनात नहीं किया जाएगा। यह प्रतिबंध केवल जिल स्तरीय विभागों व कार्यालयों में लागू होगा।

Loading...

Check Also

योगी और राजनाथ असली क्षत्रिय नहीं- ठाकुर नितांत सिंह

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। कांग्रेस के क्षत्रिय नेता ठाकुर नितांत सिंह ने राजपूत समाज द्वारा ...