Breaking News

उत्तराखण्ड: 100 फीसदी बजट खर्च किया जाए, ताकि जनता को हो विकास योजनाओं का लाभ – सीएम

मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शुक्रवार को काठगोदाम स्थित सर्किट हाउस में नैनीताल जनपद में राज्य व जिला योजना, केंद्र पोषित एवं बाह्य सहायतित योजनाएं और संचालित एवं प्रस्तावित विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि आवंटित धन का 100 फीसदी उपयोग किया जाए ताकि जनता को योजनाओं का लाभ मिल सके।

सीएम ने सिंचाई विभाग को फार्म मशीनरी बैंको का आवंटन जनपद के सभी क्षेत्रों में समान तौर पर करने और कृषि सिंचाई के लिए गूल के बजाय हाई डेंसिटी पाइप लाइन व्यवस्था करने के निर्देश दिए। मशरूम विलेज भवाली व नथुवाखान बनाए जाने पर उद्यान विभाग की पीठ थपथपाई और रामगढ़ में 162 हेक्टेयर क्षेत्रफल फार्म के उद्यान तथा वन को नुकसान पहुंचाए बिना अध्यात्मिक जोन के रुप में विकसित करने की के निर्देश दिए।

साथ ही पशुपालन विभाग को सेक्स सॉर्टेड सीमन से कृत्रिम गर्भाधान विधि को बढ़ाने के लिए कहा। उन्होंने ग्राम्य विकास विभाग को जनपद में खुलने वाले सभी हिलांस आउटलेट का एक ही डिजाइन एवं कलर कोडिंग की जाए ताकि दूर से ही हिलांस आउटलेट की पहचान हो सके और एकरूपता बनी रहे।

उन्होंने मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना का अधिकाधिक लाभ पहुंचाने के लिए फिजिबल क्षेत्रों के चयन, योजना के प्रचार-प्रसार और पंचायतीराज विभाग से प्रधानों को भी योजना के बारे में जानकारी देने के निर्देश दिए । शिक्षा विभाग को आदेश दिए कि जिन स्कूल में विद्यार्थियों की संख्या कम हैं उन्हें क्लब किया जाए। खाली भवनों को जनहित में उपयोग किया जाए।

स्कूलों में शिक्षक, फर्नीचर, वर्चुअल क्लास, गुणवत्तायुक्त शिक्षा मुहैया हो और बच्चों को बस की सुविधा मिले । रावत ने डीएम को जिला स्तर पर टास्क फोर्स बनाकर मिशन मॉडल में 15 दिनों में कार्य पूरा करने को कहा।

उन्होंने जल संरक्षण एवं संवर्द्धन पर चिंता जताते हुए कहा कि इस दिशा में काम करने की जरूरत है। इस मौके पर जमरानी बांध प्रोजेक्ट के जीएम प्रशांत विश्नोई ने बताय कि प्रोजेक्ट को तीन चरणों में किया जाएगा । पहले चरण में विभिन्न मंजूरी मिल चुकी हैं। दूसरे चरण में बजट के लिए एडीबी को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

इसके लिए एडीबी के सभी बिंदुओं पर काम हो गया है, जो बचे है उन पर काम किया जा रहा है। आरएंडआर पॉलिसी तैयार करने के लिए काम हो रहा है। उन्होंने बताया कि नियमानुसार विस्थापन के लिए 350 एकड़ जमीन की जरूरत है। सितारगंज में 284 एकड़ और वनबसा में जमीन है। इसके बाद सीएम ने राशन वितरण व्यवस्था, हल्द्वानी बाईपास निर्माण रानीबाग-नैनीताल के प्रस्तावित रोपवे की जानकारी ली।

अंत में डीएम ने बताया कि जिला योजना में 46.72 करोड़ बजट मिला और 37.28 करोड़ की धनराशि खर्च हो गई है। राज्य सेक्टर में 226.13 करोड़ मिला और 168.27 करोड़ बजट खर्च हो चुका है। केंद्र पोषित योजना में 221.06 करोड़ मिला और 179.57 करोड़ खर्च हो चुके हैं।

बाह्य सहायतित योजना में 23.75 करोड़ के सापेक्ष 20.21 करोड़ खर्च हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि नैनीताल जनपद बीस सूत्रीय कार्यक्रम के अंतर्गत 23 मदों में से 21 मदों में ए श्रेणी में है तथा दो मदों में डी श्रेणी में है। इस दौरान विधायक बंशीधर भगत, जिलाध्यक्ष प्रदीप बिष्ट, विधायक नवीन दुम्का, संजीव आर्य, राम सिंह कैड़ा आदि मौजूद थे।

सीएम रावत ने नैनीताल में बन रहे बीएम साह ओपन एयर थियेटर में ऐसी वॉल बनाई जाए जिस पर म्यूरल्स से लोककला एवं संस्कृति की झलक देखने को मिले। साथ ही प्रदेश की महिलाओं की पूर्व दशा, महिलाओं की वर्तमान स्थिति तथा महिलाओं की स्थिति सुधार के भविष्य के लक्ष्य को भी पेश किया जा सके।

समीक्षा बैठक में विधायक बंशीधर भगत और संजीव आर्य ने कहा कि विधायक निधि की राशि को खर्च करने में खासी परेशानी हो रही है। इससे क्षेत्रों के विकास कार्यों में परेशानी हो रही है। इस पर सीएम ने सीडीओ एनएस भंडारी को समाधान के निर्देश दिए। विधायक आर्य ने बिजली के बिल ज्यादा आने की शिकायत भी की। इस पर सीएम ने बिजली विभाग के अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए।

डीएम धीराज सिंह ने बताया कि कड़कनाथ मुर्गों की जबरदस्त मांग हो रही है इसी को देखते हुए हल्द्वानी में कड़क नाथ की हैचरी बनाने की योजना पर काम चल रहा है। इस पर सीएम ने कहा कि युवाओं को रोजगार देने और मांग वाले उत्पादों पर काम करना जरूरी है।

मुख्यमंत्री रावत की युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना पर लाभार्थियों को बैंकों से लोन नहीं देने पर सीएम ने नाराजगी जताई। उन्होंने कड़े लहजे में कहा कि जो बैंक लोन देने में सहयोग नहीं कर रहे हैं उन बैंकों के सरकारी खाते अन्य बैंकों में शिफ्ट कर दिए जाए। युवाओं की योजना में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

सीएम रावत ने कहा कि हरेला पर्व पर 16 जुलाई को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। इस दिन सरकारी कार्यालय, स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे और व्यापारियों से अपील की जाएगी कि वे अपने प्रतिष्ठान बंद रखे और पौधारोपण करें। उन्होंने कहा मान्यता है कि हरेला पर लगा पौधा सूखता नहीं है। राज्य में दो माह का पौधारोपण का लक्ष्य हरेला पर्व पर एक घंटे घण्टे में पूरा किया जायेगा। रावत ने कहा कि सभी किस्म के पौधे रोपे जाएं और खासकर ऐसे पौधे जो पशु, पक्षियों के चारा एवं आवास के रुपय काम आते हैं।

Loading...

Check Also

स्वागत समारोह और आर्मी सिम्फनी बैंड कॉन्सर्ट के साथ लखनऊ में सेना दिवस 2024 समारोह की शुरुआत

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : लखनऊ में सेना दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर, ...