Breaking News

आटे से घर पर बनाएं मीठा टेस्टी और हेल्दी नाश्ता, खाते ही दिल हो जाएगा खुश

नई दिल्ली। मीठी पूरी एक ऐसी स्वादिष्ट रेसिपी हैं जो हर कोई व्रत-उपवास में अक्सर पर घरों में बनता हैं। इसे पूजा-पाठ में भोग के रुप भी चढ़ाते हैं। यह सभी बड़े ही चाव से खाते भी हैं। मीठी पूरी सभी सब्जी या अचार से खाना में इसका स्वाद और बढ़ जाता है। यह पूरी ज्यादातर सभी के घरों में बनती है। यह पूरी वट सावित्री की पूजा, छठ पूजा जैसे अन्य पूजा-पाठ में बना कर भोग लगाते हैं।

आप गुड़ या चीनी किसी से भी मीठी पूड़ी बना सकते हैं। गुड़ से बनी मीठी पूड़ी काफी मुलायम होती हैं और इससे ज्यादा वजन बढ़ने का भी डर नहीं रहता है।तो आज हम आपको गुड़ से मीठी पूड़ी बनाना बता रहे हैं।

मीठी पूरी बनाने के लिए सबसे पहले किसी बर्तन में गुड़ को थोड़ा सा पानी डालकर भिगो दें। करीब आधा घंटे बाद भीगे गुड़ को हाथ से मसलकर उसको लिक्विड जैसा बना लें। अब इस गुड़ के घोल को छान लें इसके बाद इस घोल में गेहूं का आटा लें। अब आटे में 1 चम्मच पिसी हुई सौंफ मिला लें और 4-5 इलाइची को छीलकर पीस लें और उसे भी आटे में मिक्स कर लें।

गुड़ वाला मीठी पानी में आटे को जरुरत के हिसाब से डालकर गूथते जाएं। ध्यान देना हैं आपको आटा को नरम गूथना है। अब करीब 10 मिनट आटे को सेट होने के लिए रख दें। अब आटे से लोई तोड़ें और पूड़ी के जैसा गोल बेल लें। इन पूरीयों को मीडियम फ्लेम पर फ्राई कर लें और हां बहुत ज्याद देर तक न सेकें इससे पूड़ी कड़ी हो जाती हैं।

सभी पूड़ियों को इसी तरह सेक कर रखते जाएं। आप इन्हें सब्जी, अचार, दही या फिर प्लेन ऐसे ही खा सकते हैं। और मीठी पूरी के स्वाद का मजा लें।

Loading...

Check Also

अराजकता की भेंट चढ़ती यूपी की स्वास्थ्य व्यवस्था, कभी डॉक्टर पिटते तो कभी मरीज और तीमारदार !

अब स्वास्थ्य मंत्री के जिले में मरीज की मौत के बाद अस्पताल कर्मी से मारपीट, ...