Breaking News

आज से ‘ICC WORLD CUP SUPER LEAGUE’ का आगाज़, जानिये क्यों अहम है ये लीग

वर्ल्ड कप सुपर लीग की शुरुआत 30 जुलाई से होने जा रही है। करीब दो साल तक चलने वाली इस सुपर लीग में 13 टीमें हिस्सा लेंगी। वहीं, इस लीग की पहली वनडे सीरीज इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच खेली जाएगी। जिसका पहला मैच गुरुवार को भारतीय समयानुसार शाम 6.30 बजे से शुरू होगा।

कोरोनावायरस के बीच 138 दिन बाद इंग्लैंड-आयरलैंड सीरीज से वनडे क्रिकेट की वापसी होने जा रही है। इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच 3 वनडे मैच जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में खाली स्टेडियम में खेले जाएंगे। पहले वनडे का आयोजन 30 जुलाई, दूसरा वनडे का 1 अगस्त और तीसरा वनडे का 4 अगस्त को होगा।

इस सीरीज में इंग्लैंड के पास अपने युवा खिलाड़ियों को परखने का मौका मिलेगा। आयरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज  के लिए इंग्लैंड की कमान इयोन मॉर्गन को सौंपी गई है, जबकि मोइन अली को उप-कप्तान बनाया गया। पीठ के चोट के बाद तेज गेंदबाज रीस टॉपली की 4 साल बाद टीम में वापसी हुई है। टॉपली के अलावा सैम बिलिंग्स, लियाम डॉसन और डेविड विली की भी मौका मिला है।

30 जुलाई 2020 से शुरू हो रही वर्ल्ड कप सुपर लीग करीब दो साल तक चलेगी। जिसमें आईसीसी  के 12 पूर्ण सदस्य और नीदरलैंड समेत कुल 13 टीमें हिस्सा लेंगी। नीदरलैंड ने वर्ल्ड क्रिकेट सुपर लीग 2015-17 जीतकर सुपर लीग में जगह बनाई है।

जबकि साल 2023 में होने वाले वर्ल्ड कप में मेजबान भारत और सात शीर्ष टीमों को सीधे प्रवेश मिलेगा। वहीं, सुपर लीग में क्वालिफाई करने में कामयाब न रहने वाली पांच टीमें क्वालिफायर 2023  में पांच एसोसिएट टीमों के साथ चुनौती पेश करेंगी। इनमें से दो टीमें उसी साल भारत में होने वाले 10 टीमों के वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करेंगी।

सुपर लीग में हिस्सा लेने वाली सभी टीम तीन मैचों की चार सीरीज स्वदेश और चार विदेशी सरजमीं पर खेलेंगी। हर एक टीम को जीत के लिए 10 अंक मिलेंगे, जबकि सीरीज टाई, बेनतीजा और रद्द होने पर मैचों के लिए 5 अंक दिए जाएंगे।

वहीं, आठों सीरीज में मिले अंकों के आधार पर सभी टीमों की रैंकिंग दी जाएगी। दो या अधिक टीमों के समान अंक होने पर स्थान तय करने के लिए नियम बनाए गए हैं। हालांकि सुपर लीग के अलावा अन्य द्विपक्षीय वनडे सीरीज के मैचों को इसके अंकों में नहीं गिना जाएगा। ऐसे में सभी एकदिवसीय मैचों में ICC ODI टीम रैंकिंग की गणना जारी रहेगी।

Loading...

Check Also

“लीजेंड्स लीग क्रिकेट” के सदस्यों का हजरत नजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया गया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : “लीजेंड्स लीग क्रिकेट”, भारतीय रेलवे के सहयोग से 09.11.2023 से ...