Breaking News

अमेरिका ने कोविड-19 के चार टीकों को क्लीनिकल ट्रायल की दी मंजूरी

अशाेेेक यादव, लखनऊ। अमेरिका ने कोविड-19 का टीका विकसित करने के कार्य में जुटी हुई चार टीमों को टीके के क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी प्रदान कर दी है। अमेरिका के खाद्य एवं औषधी प्रशासन विभाग के प्रमुख स्टीफन हान ने बुधवार को यह जानकारी दी।

हान ने कहा, “ टीका विकसित करने के कार्य में जुटी हुई चार टीमों को टीके के क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी प्रदान की गयी है। छह अन्य टीमें भी टीके के क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी मिलने की प्रतीक्षा कर रही हैं। उनके काम की समीक्षा करने के बाद ही कोई फैसला लिया जायेगा।”

उल्लेखनीय है कि मई में अमेरिका के स्वास्थ्य एवं रक्षा विभाग ने ऑपरेशन वार्प स्पीड नामक एक संयुक्त अभियान की शुरुआत की थी जिसका लक्ष्य जनवरी 2021 तक कोविड-19 के एक प्रभावी एवं कारगर टीके की 30 करोड़ खुराक का उत्पादन करना है।

अमेरिका के महामारी विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची ने मंगलवार को चेतावनी देते हुए कहा थी कि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि अमेरिका जनवरी 2021 तक कोविड-19 का कारगर एवं पूर्ण रूप से सुरक्षित टीका विकसित कर लेगा।

गौरतलब है कि वैश्विक महामारी कोविड-19 से गंभीर रूप से जूझ रहे अमेरिका में इसके संक्रमण से 1.27 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका में यह महामारी विकराल रूप ले चुकी है और अब तक 26 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं।

जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र की ओर से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या एक लाख को पार कर 1,27,322 पहुंच गयी है जबकि संक्रमितों की संख्या 26 लाख का आंकड़ा पार कर 26,29,372 हो गयी है।

Loading...

Check Also

“कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने जेनिफर लोपेज और नाओमी कैंपबेल के साथ सितारों से सजे कार्यक्रम की शान बढ़ाई”

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, दुबई : ग्लैमर के चकाचौंध प्रदर्शन में, दुबई में सितारों से ...