Breaking News

अगर आपकी स्किन भी विंटर में हो जाती है रूखी और बेजान, ब्यूटी केयर में शामिल करें ये जड़ी-बूटियां

सर्दियों में अधिकतर स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। इसलिए विंटर में हमें अपनी स्किन की ज्यादा केयर करनी पड़ती है। ऐसे में जड़ी-बूटियां स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों के लिए अत्यधिक लाभकारी सिद्ध हुई हैं। जड़ी बूटियों में शक्तिशाली उपचार गुण भी होते हैं।इनमें विटामिन, मिनरल, एंजाइम और अन्य मूल्यवान तत्व भी होते हैं, जो त्वचा और बालों के स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए महत्वपूर्ण हैं।आइए जानते हैं कौन सी ऐसी जड़ी-बूटियां हैं जो स्किन केयर में काम आती हैं।

हल्दी
हल्दी प्राचीन काल से ये हमारे पारंपरिक औषधीय और सौंदर्य का एक हिस्सा है। ये त्वचा को मुलायम और ग्लोइंग बनाने के साथ-साथ दर्द और सूजन को कम करने में भी काफी मददगार होती है। अगर हल्दी का नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाए तो ये टैन हटाने और त्वचा पर निखार लाने में मदद कर सकती है। टैन हटाने के लिए थोड़े से दही में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और इसे रोजाना चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे धो लें।

तुलसी
तुलसी आमतौर पर घरों में कई प्रकार की बीमारियों के लिए इस्तेमाल की जाती है। ये सर्दी और खांसी का इलाज करने में मदद करती है, जो सर्दियों के दौरान काफी आम है। इसके अलावा ये त्वचा और स्कैल्प के लिए भी फायदेमंद है। तुलसी के पत्तों को पानी में उबाल लें और पत्तियों को ठंडा करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं। ये सूजन को कम करने में मदद करेगा। इसके साथ ही ये त्वचा पर ग्लो लाता है।

आंवला
ये आयुर्वेदिक उपचार में सबसे लोकप्रिय सामग्री में से एक है। ये सर्दियों के दौरान बहुत आसानी से उपलब्ध होता है और त्वचा और बालों को स्वस्थ बनाता है। इसलिए रोजाना एक गिलास पानी में एक कच्चे आंवले का रस मिलाकर पिएं। आंवला हेयर ऑयल बनाने के लिए, बस एक मुट्ठी सूखा आंवला लें, इसे दरदरा पीस लें और इसे 100 मिलीलीटर नारियल तेल में मिला लें। इस तेल को कांच की किसी एयरटाइट बोतल में भरकर करीब 15 दिन तक धूप में रखें। फिर तेल को छानकर स्टोर कर लें. जब भी मन करे इसे अपने बालों पर लगाएं।

Loading...

Check Also

अराजकता की भेंट चढ़ती यूपी की स्वास्थ्य व्यवस्था, कभी डॉक्टर पिटते तो कभी मरीज और तीमारदार !

अब स्वास्थ्य मंत्री के जिले में मरीज की मौत के बाद अस्पताल कर्मी से मारपीट, ...